आपका साप्ताहिक राशिफल: सभी राशियों के लिए यहाँ ज्योतिषीय भविष्यवाणी देखें।

Views: 244

आपका साप्ताहिक राशिफल8 अप्रैल से 14 अप्रैल 2024 के लिए ज्योतिषीय पूर्वानुमान. जानें अपने सबसे गहरे सवालों के उत्तर, प्रेम, स्वास्थ्य, धन, और करियर से संबंधित इस दैनिक राशिफल में, जो मेष (Aries),वृषभ (Taurus),मिथुन (Gemini),कर्क (Cancer),सिंह (Leo),कन्या (Virgo),तुला (Libra),वृश्चिक (Scorpio),धनु (Sagittarius),मकर (Capricon),कुम्भ (Aquarius),मीन (Pisces) के लिए है।

2024-weekly-horoscope-check-here-for-astrological-predictions-for-all-zodiac-signs

Image Credit: fulldhamaal

क्या आप नौकरी की पेशकश या अपने रोमांटिक संगी के साथ संवाद की आशा कर रहे हैं? राशिफल में अपनी सूर्य राशि देखें और जानें - 

मेष Aries राशिफल

Aries,मेष

Image Credit: @fulldhamaal

अगर आपने सही समय का इंतजार किया है तो यह मंदी वार्ता से पुनः शुरू करने का एक अच्छा अवसर है। इस सोमवार, 8 अप्रैल को, आपके राशि में वार्षिक नया चंद्र ग्रहण हो रहा है, जो कि एक संपूर्ण सौर ग्रहण है— ये दो साल के तीन ग्रहणों का दूसरा है जो आपके राशि को 20 अप्रैल, 2023 से 29 मार्च, 2025 तक उत्तेजित कर रहे हैं। यह विशेष रूप से अच्छा हो सकता है अगर आपके पास आने वाले छह महीनों या फिर पूरे साल के लिए एक बड़ी दृष्टि है। लेकिन अगले 12 महीने के चक्कर में आगे बढ़ने से पहले, अवसर की गूढ़ जगहों में भी देखना न भूलें। ग्रहण के दौरान छिपे रहस्य को बड़े पैमाने पर प्रकाशित किया जाता है। ऐसे किसी भी छिपे हुए पकड़ों को ध्यान में रखने और किसी भी सहमति पर अच्छा आउट क्लॉज़ लिखने के लिए यह अच्छा कारण है। और अप्रैल 1 से 25 तक आपकी राशि में मेर्कुरी पूर्वगामी है, तो ध्यान से आगे बढ़ें, लेकिन सावधानी से।

यह ग्रहण आगे की वृद्धि के लिए एक आधार हो सकता है और स्थिर प्रगति के लिए क्या छोड़ना है इसे विचार करने का एक मौका है। आप एक अत्यधिक भावुक प्रकार नहीं हैं, राम, और आप उन चीजों को छोड़ने के बारे में स्वस्थ दृष्टिकोण रखते हैं जो आपके महान दृष्टिकोण का समर्थन नहीं करती हैं।

नए लोगों और परिस्थितियों को आकर्षित करने का एक मुख्य घटक है। इस ग्रहण की ऊर्जा का उपयोग करें और आपकी सबसे गहरी इच्छाओं से वास्तव में जुड़ें और आने वाले छह महीनों के लिए कुछ उच्च-विचारशील इरादे करें। और उन्हें सिर्फ सोचना नहीं—या फिर उन्हें टाइप करना। आप उन्हें अपने डायरी में हाथ से लिखकर और जब आप उन्हें पूरा करेंगे, तब आप कैसा महसूस करेंगे, उसे आप कल्पना करके बहुत अधिक मनिफ़ेस्टिंग शक्ति बुलाएंगे। यद्यपि आप आवेगी हो सकते हैं, लेकिन अपने आप को 17 अक्टूबर को होने वाले अनुरूप मेष पूर्णयद्यपि आप आवेगी हो सकते हैं, लेकिन अपने आप को 17 अक्टूबर को होने वाले अनुरूप मेष पूर्णिमा तक अपनी सफलता का मूल्यांकन दें। यदि आपके किसी लक्ष्य में रचनात्मक परियोजनाएं शामिल हैं, तो याद रखें कि आपको पहिले से बिना पहिले से चल रहे लोगों से बात करनी चाहिए और अपनी ही पुरानी नोट्स या रेखाचित्रों को देखना चाहिए। आपको कभी पता नहीं: कुछ अभी भी व्यापक हो सकते हैं, और अन्य एक पूरी नई दृष्टि को उत्पन्न कर सकते हैं!

वृषभ Taurus, राशिफल

वृषभ Taurus

Image Credit: @fulldhamaal

प्रिय वृष राशि वालों, इस अप्रैल के इस सप्ताह में आपको अज्ञात अनुभूतियों, ऊँची अन्तरात्मा, और व्यापार में हानि के बारे में सोचने का समय मिल सकता है। इस सप्ताह, आप अपने विचार और योजनाओं को अपने साथ ही रखने की प्रेरणा महसूस कर सकते हैं, शायद निर्ममता का भय या पिछले विश्वास संबंधों के कारण। भीतर के अनसुलझे मुद्दे और अवचेतन और मनोवैज्ञानिक अंतर्दृष्टि इस सप्ताह में आपके काम और व्यक्तिगत जीवन में प्रतिबिंबित हो सकते हैं।

अपने पेशेवर जीवन के मामले में, वृष वार्षिक राशिफल दर्शाता है कि आपको पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने में और समूह या आपके चारों ओर के लोगों के साथ काम करने में समस्या हो सकती है। आपको सिर्फ अपने अंदर ही काम करते हुए अच्छे विचार प्रस्तुत करने में सक्षम नहीं होगा।

आप अपने आसपास हो रही हर चीज़ को ध्यान से देखेंगे, लेकिन चुपचाप रहने का चयन करेंगे। आपके शत्रुओं का एक अफवाह फैला सकते हैं, क्योंकि आपकी चुप्पी को गर्व के रूप में गलतफहमी किया जाएगा। व्यापार की कोशिशें रुकावटों का सामना कर सकती हैं या हानि के साथ सामना कर सकती हैं, इसलिए विवेकपूर्ण रूप से चुपचाप बने रहना और व्यय को समय-समय पर प्रबंधित करना अत्यंत आवश्यक है।

आपको आध्यात्मिकता की ओर आकर्षित होने की संभावना है, जो आपको अपने तनाव को कम करने और अपने विचारों को संरेखित करने में मदद करेगी। आपके व्यक्तिगत जीवन में, आपको अपने साथी के साथ कुछ पिछले विवादों पर चर्चा करनी हो सकती है।

यदि आप पहले ही अपने साथी के साथ संचार की गहराई में जा रहे हैं, तो आप भावनात्मक दूरी का अनुभव कर सकते हैं। यदि आप शादीशुदा हैं, तो आप अपने साथी के साथ भावनात्मक स्तर पर जुड़ने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। आप और आपके साथी के बीच के संबंध में संबंध हो सकता है।

आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य थोड़ा परेशान हो सकता है। आपका ऊर्जा स्तर ठीक रहेगा। समाधान: सफेद, बेबी पिंक, हल्का पीला आदि जैसे हल्के रंग के कपड़े पहनें।

मिथुन Gemini राशिफल

मिथुन Gemini

Image Credit: @fulldhamaal

त्विन राशि के रूप में, आपको पता है कि साझेदारी सपने को साकार करती है। लेकिन इस महीने और आने वाले साल के लिए, एक पूर्ण सौर ग्रहण आपके राशि के ग्रुप, समुदाय, तकनीक और साझेदारी के ग्यारहवें घर में मंगलवार, 8 अप्रैल को होने वाला है। अगर आपने त्विन क्रू में कुछ नया प्रतिभा जोड़ने की सोच रखी है, तो यह सुपर-चार्ज चंद्र ग्रहण आपको हर जगह समर्पित आत्मा को आकर्षित करने में मदद करेगा। आने वाले दिनों में, आपका साथीभाव और बढ़ेगा, और आपके आस-पास लोगों में पूरी तरह से व्यक्तियों का परिवर्तन हो सकता है, चाहे आप काम के निर्देशक हों या प्रबंधन कर रहे हों। किसी भी तरह, इस ब्रह्मांडीय घटना से बड़ी-बड़ी प्रेरणा मिलनी चाहिए। बस यह सुनिश्चित करें कि जैसे ही आप नए लोगों के करीब आते हैं—काम में या अपने सामाजिक वर्गों में—आप उन लोगों को नुकसान न करें जिन्होंने अपने वफादारी अंक अर्जित किए हैं।

लोगों के प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें। यदि आपको लगता है कि आप समावेशी हैं, तो यह उनका अहसास है जो महत्वपूर्ण है। यदि आपको किसी को शांत करने की आवश्यकता हो, तो चिंता को न दें कि जरूरी वार्ता करने से आपको रोके। छोटी बातों को बड़े हादसों में बदलने के लिए बहुत कुछ नहीं चाहिए। क्योंकि ग्यारहवें घर तकनीक को भी नियंत्रित करता है, इसलिए यह ग्रहण आपके उपकरणों, सॉफ़्टवेयर—और स्टोरेज सिस्टम्स की प्रभावकारिता की समीक्षा करने का अच्छा अवसर है। ध्यान दें कि यह कुछ नया खरीदने या डाउनलोड करने के लिए समीक्षा और अनुसंधान करने का बेहतर समय है। आपकी शासक ग्रह, बुध, 25 अप्रैल तक पूर्वगामी है, इसका मतलब उसके बाद सुरक्षित है। इसके बावजूद, अब अपने सभी संवेदनशील फ़ाइलों का बैकअप लेने और महत्वपूर्ण दस्तावेजों को त्रुटियों के लिए जांचने का अच्छा समय है जिसे आप पहले गलती से छोड़ देंगे।

कर्क Cancer राशिफल

कर्क Cancer

Image Credit: @fulldhamaal

तो यहाँ एक छोटा सा नैतिक पॉप क्विज़ है आपके लिए, कैंसर: क्या सच्चाई हमेशा सबसे अच्छी नीति होती है? जवाब देने से पहले एक मिनट लें। क्या कभी अत्यधिक परिस्थितियाँ हो सकती हैं? आपको ऐसी एक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है बुधवार को, जब उतार-चढ़ावमयी मंगल पिसीज़ राशि और आपके खुलेमीमांसी नौवां घर में संतुलित शनि के साथ मेल करेगा। ये दो ग्रह बहुत अलग-अलग नियमों के अनुसार काम करते हैं—कोई भी दूसरे से "बेहतर" नहीं है—और वे प्रति दो साल में केवल एक बार मिलते हैं। जब वे मिलते हैं, तो आपको एक परादोक्ष विरोधाभास का सामना करना पड़ सकता है। एक समझदार स्थिति का हाल शायद हाँ या न का निर्णय हो सकता है... या फिर यह आपको पूरी तरह से "यह निर्भर करता है" क्षेत्र में ले जा सकता है।

मंगल को गति और तत्परता पसंद है जबकि शनि आपको सुरक्षित सुरक्षा मोड में रखता है, और आपको एहसास हो सकता है कि सच्चाई कई प्रकार की काली और सफेद छायाओं में आती है। उदाहरण के लिए, एक नई जुड़ाव में, आपको यह निर्णय लेने पर आ सकता है कि आप कुछ चीज़ों को वापस रखें ताकि आप अधिक उत्साही न लगें—या फिर विश्वास कमा लें। और फिर, यहाँ पर दार्शनिक प्रश्न है, "किसकी सच्चाई" हम बात कर रहे हैं किसी को कभी किसी के विश्वास के बारे में सही या गलत नहीं, बल्कि यह है कि आप उन्हें अन्य लोगों को कैसे व्यक्त करते हैं। यदि आपके विचारों को साझा करने का विचार उनकी गुणात्मकता पर असर डाल सकता है, तो क्या वह कभी भी योग्य है? जांचें कि क्या आपके विचारों को संदेशित करने का कोई तरीका है, जिससे नकारात्मक को सकारात्मक में बदला जा सके—उदाहरण के लिए, अपने सहयोगी की गलती पर इशारा करने की बजाय, सुझाव दें कि वह अन्य तरीके से कोशिश करें। प्रो टिप? वातावरण को हल्का करने के लिए थोड़ा मजाक उड़ाएं!

सिंह Leo राशिफल

सिंह Leo

Image Credit: @fulldhamaal

ज्योतिष के राजा के रूप में, आपको ध्वनि और उड़ान भरने का अधिकार है, लियो। लेकिन अगर आप अब तक न उड़ रहे हों, तो इस सप्ताह आने वाली ब्रह्मांडीय पीछा आपके लिए काफी तैयार होगी! सोमवार, 8 अप्रैल की मुख्य समाचार एक दुर्लभ और बिजलीदार पूर्ण सौर ग्रहण है अरीज़ में और आपके उत्साही नौवां घर में। यह विकास, वैश्विकता, यात्रा और, हाँ, साहस का क्षेत्र है। क्या आप अंतिम पल में एक छुट्टी का आयोजन कर सकते हैं? अगर हाँ, तो पैकिंग करें। नई किनारे का इंतजार है, और आपकी छुट्टी का समय, धन—और कल्पना की कोई सीमा नहीं है। लेकिन यह इससे भी अधिक सक्रिय है! सौर ग्रहण तेज़ नई चंद्रमा होते हैं, इसलिए किसी भी प्रकार के नए पहल को शुरू करने का धाराप्रवाह अगले कुछ हफ्तों में लगभग चौगुना हो जाता है। वास्तव में, यह इतना महत्वपूर्ण है कि आपको पूरी तरह से परिणामों को समझने में लगभग छह महीने लग सकते हैं।

इस महीने आपके द्वारा की जाने वाली कार्रवाई के परिणाम अपेक्षाओं से कहीं अधिक प्रभावी हो सकते हैं। अर्थात: जैसे ही आप यात्रा कर रहे हैं, विस्तार और तनाव, यह निश्चित है कि इसका निकट भविष्य में और अधिक हो सकता है। इसलिए जो सरप्राइज़ अवसर उठते हैं, उन्हें छोड़ने के लिए अपना सबसे अच्छा प्रयास करें। आखिरकार, शेर, इस चंद्रमा की शक्ति वह है जो आप क्या करते हैं न कि कैसे। और क्योंकि यह आपके उत्साही नौवां घर में है, तो आपको खोजने के मस्तिष्क से बहुत लाभ होगा। आपकी यात्रा, अध्ययन और उद्यमिता क्षेत्र के साथ, आप हर किसी के साथ एक बहादुर नए तरीके से व्यवहार करने का समर्थन कर सकते हैं—बिना अपने गुहरी को छोड़े!

वफादार लियो: जब प्यार के मामले आते हैं, तो आप "खिलवाड़" में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में सही रहे! यदि यह आपकी सच्ची लाल रंग की राशि के लिए व्यापारिक रूप से आम बात लगती है, तो फिर इस बुधवार को आपको सतर्क होने की जरूरत हो सकती है, जब उत्कटता से भरे मंगल को सोमवार शनि के साथ मिलता है, आपके सम्मोहन और स्थायी जोड़ के आठवें घर में। यदि आप एक संतोषप्रद संबंध में हैं, तो आपको अपने पेट की अद्भुत ताकत में इसे महसूस नहीं होगा। लेकिन पूरी प्रतिबद्धता के अलावा कुछ कमी आपको थोड़ी अविश्वसनीय नज़र सकती है। कुछ लियन्स निश्चित रूप से अपने अधिक लिंगात्मक इच्छाओं पर कार्रवाई करना चाहेंगे—बस सोचें कि क्या यह आपको वास्तव में अकेलापन और असंतोषजनक महसूस कराएगा।

अकेले या अन्यथा फ्री फ्लर्ट करने के लिए? इस गहरे समोहक क्षेत्र को सक्रिय करने के साथ, "एम्यूज बूश" के कुछ बाइट शायद पल में स्वादिष्ट हों, लेकिन यह आपकी खाने की खुजली को संतुष्ट नहीं करेगा। आप प्राकृतिक रूप से उत्साही प्राणी हैं, और आपके आत्मा की विकास में आपके सबसे सच्चे स्वरूप का सम्मान करना महत्वपूर्ण है—चाहे आपको लगे कि आप मज़ेदार खेल से विचलित हो रहे हैं। इस उत्तेजक तत्व के बुरे संघर्ष और समझदार शनि आपको इस तेम्पटेशन का सामना करने में मदद कर सकते हैं और आपको एक उपयुक्त साथी को बुलाने के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं—शायद कोई जो आपको मिलने के लिए धैर्य से इंतजार कर रहा है!

कन्या Virgo राशिफल

कन्या Virgo

Image Credit: @fulldhamaal

सामान्य परिस्थितियों में, आपकी व्यवहारिक राशि आमतौर पर रहस्य और रहस्यमयी बातों की ओर खींच नहीं जाती। लेकिन सोमवार, 8 अप्रैल को अरीज़ में और आपके अध्यात्मिक—और निर्दिष्ट रूप से भौतिक—आठवें घर में पूर्ण सौर ग्रहण, "सामान्य परिस्थितियों" के करीब नहीं है! सौर ग्रहण परिवर्तन के एजेंट होते हैं, और क्योंकि वे नए प्रारंभों का समर्थन करते हैं, इसलिए यह एक आपके पूरे और प्रवीण ध्यान के लायक है। वीर्गो, क्या आपने कोई उत्कृष्ट नए पहल की सपने देखे हैं? और आप कितने तैयार हैं अपना पहला या अगला कदम उठाने के लिए? आशा है कि बहुत पास, क्योंकि यह सुपर-चार्जड ऊर्जा किसी भी संभावित दृष्टिकोण को आकाश में उठाने में मदद करेगी! लेकिन ये दुर्लभ ब्रह्मांडीय घटनाएँ हफ्तों और कभी-कभी छह महीनों तक पूरी तरह से फैलने में लगती हैं, इसलिए अपने आप को संयमित रखें। "अत्यंत" आपका सामान्य एम.ओ. नहीं है, लेकिन आप खुद को कुछ बहुत विभिन्न परिस्थितियों—और लोगों—के प्रति आकर्षित पाएंगे, जो आपके अभ्यास के बाहर हो सकते हैं। आठवें घर में रहस्य, कामुक सम्मोहन और सभी प्रकार की विलय की सीट है, और जब ऐसा होता है, तो आपको उन आयामों तक पहुंचने का मार्ग मिलता है जो अजनबी भूमि हो सकती है। आमतौर पर आपको अपने मूल्यों—या अपने स्वतंत्रता—की कोई भी कमी करने की आवश्यकता नहीं होती है।

सावधान: यदि आप बिना अपने डैशबोर्ड के मीटर की जांच किए बिना किसी साझेदारी में दौड़ रहे हैं (या उसमें से बाहर), तो बुधवार की ब्रह्मांडीय टक्कर आपको डाउनशिफ्ट करने में मदद करेगी। उस दिन, आकाश में एक दुर्लभ (हर दूसरे साल एक बार) मार्स और संयत, रणनीतिक शनि का एक संगीत विशेषज्ञ पेश करते हैं, आपकी सातवें घर के समर्पित संघ के सातवें घर में।

यह भावनात्मक विलंब का निर्माण कर सकता है, यह बहुत ही शीघ्रजीवी रह सकता है, चाहे आपने किसी भी विषय में धांधली की हो, चाहे वह एक रिश्ता हो या एक रचनात्मक सहयोग। चाहे आपको इसे सही करने की आवश्यकता हो—यानी, इसे तेजी से या धीरे से चलाने की—यह दुर्लभ संयोजन मदद कर सकता है... यदि आप दोनों ही अत्यंतता में नहीं जाते। वास्तव में, आपका सबसे अच्छा तरीका एक सक्रिय खिलाड़ी से अधिक अवलोकनकर्ता होने का हो सकता है।

अपने दिशानिर्देशों या आपके वांछित दिशा के बारे में संदेह में हैं? शनि की गाइडेंस का पालन करें: स्थिति का विश्लेषण करने के लिए एक अधिक वस्तुनिष्ठ दृष्टिकोण से समय निकालें। आप यह तब तक आगे बढ़ते नहीं हैं, जब तक आप यह नहीं समझते कि आप कितने दूर चले गए हैं।

एक बार जब आपने अपने जीपीएस पॉइंट को रीसेट कर दिया, तो फिर आप मार्स को चालू कर सकते हैं और धीरे-धीरे मोज़दी बहाल कर सकते हैं। चाहे स्थिति कुछ भी हो, यह एक उत्तम क्षण है कि आप विश्वास करें कि आप चीज़ों को फिर से सही रास्ते पर ला सकते हैं। अगर आपने अपने "सहयोगी" के साथ कुछ समय से बात नहीं की है, तो उसे शीर्ष प्राथमिकता दें। आप जितना स्पष्टता और सीधेपन लाएंगे, उतना ही खुश और उत्पादक सभी होंगे।

तुला Libra राशिफल

तुला Libra

Image Credit: @fulldhamaal

तुम्हारे बारे में जो बात है, लीब्रा, वह यह है कि तुम सभी प्रेम भाषाओं में परिपूर्ण हो। और यह सुंदरता आपकी मदद करेगी इस सोमवार, 8 अप्रैल, जब एक सुपर-चार्ज्ड पूर्ण सौर ग्रहण आपके सातवें घर को सक्रिय करेगा। और क्योंकि सातवां घर आपके साझेदारी-केंद्रित राशि से जुड़ा होता है, इस ग्रहण से आपकी मिलान-संबंधित आग्रह को बढ़ाने की संभावना है। अकेले (और खोजने वाले) लीब्रा के लिए, यह शायद आपके रोमांटिक कानों के लिए संगीत होगा। आप स्वाभाविक रूप से कैरिज्मा और एक विशेष प्रकार की जानवर चुंबकता फैलाते हैं बिना किसी प्रयास के, लेकिन इस आकर्षक चंद्रमा के तहत, लोगों का ध्यान आकर्षित करना बहुत ही आसान हो जाएगा। सवाल यह है, क्या वे वही हैं जो वे अपने आप को विज्ञापन कर रहे हैं? ग्रहणों को छुपाने के लिए जितना प्रसिद्ध होता है, उतना ही खोलने के लिए, इसलिए अन्धे आशंकाओं में मत पड़ें। आनंद उठाइए फ्लर्टी वाइब्स और विभिन्न प्रकार के लोगों को जानने में, लेकिन खेल खिलाड़ी के साथ निष्क्रिय ना बनें।

यदि आपको एक गंभीर रिश्ते में होना चाहिए, तो इस खोज मिशन को बहुत ध्यान से संभालें। कभी-कभी सभी स्पष्ट "गलत" लोगों को हटाना और खेल क्षेत्र को सीमित करना आसान होता है, जितना कि पूरी तरह से शुरू करना। फिर भी, संभावित साझेदारों के बारे में खुले मन से सोचें जो आप सामान्य रूप से नहीं सोचते। ग्रहण सरप्राइज़ लाते हैं, और यह एक—अर्द्धमश्य—आपको आकर्षक विपरीत में ले जा सकता है। लेकिन अगर आप अपने द्वारा सोचे जाने वाले सही को कड़ी से कड़ी नकारते हैं, तो आप किसी विशेष को छोड़ सकते हैं। या शायद किसी खास को जो आपके अतीत से संबंधित है, संभवतः, क्योंकि बुध चक्रवाती भी इस ग्रहण के साथ साथ साथ चल रहा है, जो आपको विशेष रूप से नोस्टैल्जिक बना देता है। क्या आप जुड़े हुए हैं? ग्रहण छिपे हुए चीजों को भी उजागर करते हैं, जिससे यह समय उस चीज का सामना करने का एक पूर्ण समय है जो आपको परेशान कर रही है—स्वाभाविक रूप से लीब्रा की दयालुता का उपयोग करते हुए। यदि आप दोनों संप्रेषित के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो आप इसे हल करने के लिए सक्षम नहीं होंगे ही, लेकिन आप इसे अपनी बांध को गहरा करने के रूप में भी स्थायी बना सकते हैं।

बुधवार को, आपको कुछ करने की उत्सुकता महसूस हो सकती है, लेकिन दूसरी ओर आपको अपने आनंद को विलम्बित करने के लिए ठीक भी नहीं। तो किस प्रेरणा का सहारा लेना चाहिए? अच्छा प्रश्न! वास्तव में, निर्णयात्मक कार्रवाई करना या सोचने के लिए अपना समय लेना दोनों ही ठीक है। तंत्र यहाँ यह नहीं है कि आप खुद को एक प्रेत्ज़ल में मोड़ दें! लेकिन यह लगभग असंभव हो सकता है क्योंकि आक्रामक मार्स सतर्क शनि के साथ आपके संगठित छठे घर में सींग को टक्कर देता है। शनि इस चार्ट क्षेत्र में पहले से ही एक वर्ष चुका है, तो आप उसकी धीमी और स्थिर गति का आदी हो रहे हैं—और लगातार सूचना को ध्यान में रखते हैं! फिर भी, बेताब मार्स को प्रबंधित करना होगा, और आप अपनी अपनी स्वांगत की धीमी अवस्था को बनाए रखने की कोशिश कर सकते हैं। इस आंतरिक संघर्ष का नेविगेट करने का सर्वश्रेष्ठ तरीका एक व्यापक दृष्टिकोण प्राप्त करना है।

हालांकि, आप मोमेंट में जो भी चाहें कर नहीं सकते, अपने आप को याद दिलाएं कि आप हमेशा के लिए ऐसे ही बंधित महसूस नहीं करेंगे। मार्स अन्य दिन में ही शनि को पार कर जाएगा, और फिर आप स्वतंत्र हो जाएंगे। उस समय, ध्यान भटकाने वाली भविष्यवाणियों को छान लें और एक उत्पादक गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करें—शायद मार्सरेट्रोग्रेड के बावजूद, विवादों या अनुबंधों की समीक्षा। और क्योंकि यह मैशअप आपके स्वास्थ्य क्षेत्र में हो रहा है, शायद धीरे-धीरे गति आपकी तनाव को कम कर दें और आपको थोड़ी और ज्यादा नींद मिले, जो कभी भी बुरा नहीं होता है!

वृश्चिक Scorpio राशिफल

वृश्चिक Scorpio

Image Credit: @fulldhamaal

स्वास्थ्य समृद्धि के साथ समान धन है। यह एक सूत्र है जो आने वाले हफ्तों और महीनों में आपकी सेवा करेगा, वृश्चिक! और आप इसे महसूस करने लगेंगे जब सोमवार, 8 अप्रैल को, एक सुपर-चार्ज्ड पूर्ण सौर ग्रहण आपके छठे घर को सक्रिय करेगा, जिसमें स्वास्थ्य, आत्म-देखभाल और कर्तव्यनिष्ठ सेवा शामिल है। हालांकि आपने हाल ही में कैसा जीवन जी रहे हैं, इस चंद्रमा के कारण आपको एक नई स्तर के मान-मनस्थिति और आत्मा की भलाई में डूबने की संभावना है। यह निश्चित रूप से एक सकारात्मक बात है, लेकिन कृपया अपने पिछले "अपराधों" के लिए अपने आपको दोष ना दें। आप जो भी करते हैं, आप इसे 110 प्रतिशत लगाते हैं, लेकिन आप फिर भी केवल मानव हैं, वृश्चिक। जहां भी आप अभी हैं, स्वास्थ्य के संदर्भ में, वहां आरंभ करने का सही समय है।

बिना स्वास्थ्य में अत्यधिक प्रयास करें। निरंतर सफलता का रहस्य एक खेल की योजना होता है और यह जानना है कि आप इन परिवर्तनों को क्यों कर रहे हैं। तो अपनी दृष्टि और अपने गैर-विनिमययोग्य बिना साझेदार (और डील ब्रेकर्स) को स्पष्ट करें, और फिर धीरे-धीरे और संवेदनशीलता से नई आदतें जोड़ें जो आप वास्तव में आनंद लेते हैं, ताकि आप उनके साथ टिक सकें। जब आप अपने अगले कदम के लिए तैयार हो जाएं, तो फिर एक या दो विपरीत उत्पादक आदतों को छोड़ने का चयन करें, चाहे यह आहारी हो या संवेदनशील होना। व्यायाम के मामले में, अपने शरीर को कैसे गति देने का आनंद लेते हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करें। कोई सही या गलत नहीं है: केवल वह जो आप स्वाभाविक रूप से आकर्षित होते हैं (जैसे, योग, जिम, दौड़ना या नृत्य)। अंतिम बात—ज़्यादा दर्द, ज़्यादा लाभ" की सोच से ऊपर उठें। अपने शरीर को प्यार करें और विश्वास करें कि बाकी सब अपने आप स्थान पर आ जाएगा!

सामान्यतः, आपकी ठोस राशि निर्णय लेने में संघर्ष नहीं करती है, लेकिन बुधवार को, जब आपका सह-नियंत्रक, अविवेकी मार्स, संवेदनशील मीन और आपके पांचवें घर में संरक्षित सतुर्ण के साथ एक दुर्लभ (हर दूसरे साल) संयोजन बनाता है, तो सभी बाज़ खुल जाते हैं। दिन भर, आप विभिन्न लोगों में दो अलग-अलग लोगों के रूप में महसूस कर सकते हैं, जो विपरीत परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रयास कर रहे हैं! आपका एक हिस्सा यह चाहता है कि आप अपरिमित ढंग से सजे और उत्तेजना के साथ ड्रेस उठाएं या, यदि आप किसी संबंध में हैं, बहुत ही निजी समय के लिए घर जाएं। लेकिन आपकी अधिक वैराग्यिक पक्ष तो सभी बाधाओं को ब्लॉक करना पसंद करता है—केवल रचनात्मक प्रेरणा को डाउनलोड करने का, और किसी कार्य पर ध्यान केंद्रित करने का।

भाग्यशाली रूप से, वृश्चिक, कॉम्प्रमाईज़ करने का एक तरीका है। "फायदा" यह है कि आप दोनों प्रेरणाओं को पूरा कर सकते हैं…बस उन्हें एक साथ नहीं। अपनी बड़ी ऊर्जा को कुछ पूरी तरह से लीप्रोग्रेसिव में डालें—किसी कार्य के लिए। फिर अपने दर्शन बदलें ताकि आप अधिक दायां मस्तिष्कित, खिलौनेदार गतिविधियों में शामिल कर सकें, जैसे नई ईमेल टेम्पलेट डिज़ाइन करना या अपनी सूर्य ग्रहण विजन बोर्ड को क्यूरेट करना। और जब आप तैयार हो जाएं, तो अपनी प्राप्तियों को साझा करें। यह गढ़बढ़ाव नहीं है। अपने काम को लोगों को बताना एक वैध तरीका है कि आप क्या कर रहे हैं। और आपके लिए कुछ परेशान ज़रूरतमंद आशा हो सकती है कि कोई खतरे में अपने आप को रखने के लिए बाहर आता है और अपने आप को उनके सामने रखता है!

धनु Sagittarius दैनिक राशिफल

धनु Sagittarius

Image Credit: @fulldhamaal

जो कि अधिकांश धनु राशि के लिए स्वाभाविक होता है, उसका इस हफ्ते डबल (और शायद चौगुना) होगा: मज़े करना उतना ही महत्वपूर्ण है, यदि नहीं ज्यादा, जितना कीर्तिमान के जवाबी दायित्वों के माध्यम से चलना। एक बड़ा याददाश्त मंगलवार, 8 अप्रैल को, एक अत्यधिक तेज और ऊर्जावान पूर्ण सौर ग्रहण का आगमन हो रहा है, मेष और आपके पांचवे घर में रोमांस, प्रसिद्धि और रचनात्मकता। यह चंद्रग्रहण, जो आने वाले छह महीनों तक प्रभावशील रहेगा, आपके व्यक्तिगत जीवन में एक नया अध्याय शुरू कर सकता है। अगर यह आपके जीवन में कुछ अधिक ड्रामा और तीव्रता ला देता है, तो चौंक नहीं रहें (और यह मान लें कि आप इसे पसंद करते हैं।) एक उत्साही आग चिन्ह के रूप में, आप एड्रेनालिन पर चलते हैं, इसलिए यह चंद्र ऊर्जा सर्ज को बहुत अच्छी बात हो सकती है। लेकिन अपने उच्च-अक्टेन तरंगदैर्य के कारण किसी को भी द्वीप से ना निकालें।

अकेले धनु लोगों को संभवतः उन लोगों के प्रति आकर्षित होने की संभावना है जो आपके साथ गति रख सकते हैं, हालांकि उन लोगों को भी नकारात्मक न करें जो आपको संतुलित और स्थिर करते हैं। जोड़ों को नए कॉस्प्ले, नई अवस्थाएँ और नए खिलौने के साथ अपने बेडरूम गतिविधियों में मसाला जोड़ सकता है। और क्योंकि पांचवे घर की उपयोगिता के लिए भी नियमित है, यदि बच्चे आपके दिमाग में हैं, तो यह एक "फलदार" सप्ताह हो सकता है। और अगर नहीं, तो आप हमेशा एक रचनात्मक विचार के संतान को उत्पन्न करके "जन्म" दे सकते हैं।

इस बुधवार को, लड़ाकू मंगल और गंभीर-और-स्थिर शनि मीन और आपके गृहीय चौथे घर में एक दुर्लभ (हर दूसरे साल) मिलन का आयोजन करते हैं। समान कोने, कृपया! बिल्कुल, शांत, ठंडे और संग्रहीत महसूस कर सकते हैं, लेकिन एक घंटा प्रतीक्षा करें। इस विरोधात्मक उलझन के तेज़ प्रकोप के कारण, आपकी आग बिना किसी सावधानी के चमक सकती है। यह तो ऐसा नहीं है कि आप लड़ने के लिए तैयार हैं, लेकिन अगर कोई आपके पास अधिक बटन दबाता है, तो आप बस फट सकते हैं। अगर आपने क्रोध या अप्रसन्नता को पीछे रखा है, तो यह आज के ग्रहों की दबाव प्रेसर में उबर सकता है।

मजबूत भावनाओं को मानना आपकी सामान्य M.O. नहीं है, लेकिन आपके अपरिपक्व करार से हैं। और जब वे उल्लंघन कर रहे होते हैं, तो आप उन सरल आर्चर लोगों का नहीं होते जिनका उपयोग किया जाता है। भाग्यशाली रूप से, यहां जब लड़ाकू मंगल आपको कार्रवाई करने के लिए धकेलता है, तो संयमित शनि आपको पूरी तरह से भूलने नहीं देता। कुंजिका, जैसा कि हमेशा की गई है, ईमानदार और सीधी संवाद। इस स्थिति से कुछ हासिल करने के लिए, देखें कि उन भावनाओं के पीछे क्या है—और आपके दिल में क्यों दिखाना मुश्किल है। क्या डर है कि किसी को गुणी भावनाओं का अभिव्यक्त करने के लिए? यह विस्तृत दृष्टिकोण वाले किसी के साथ बात करने के लिए योग्य है।

मकर Capricorn राशिफल

मकर Capricorn

Image Credit: @fulldhamaal

इस मंगलवार, 8 अप्रैल को, एक अत्यधिक लोकप्रिय चंद्रग्रहण अरीज और आपके चौथे घर के आठवें घर में सभी चीजों के लिए घर मिठास बनने जा रहा है। यह सुपर-चार्ज़ चंद्रमा का तत्काल चंद्रग्रहण भी है, जिसमें आपके व्यक्तिगत और परिवारिक जीवन में एक पूरी नई अध्याय की शुरुआत की संभावना है। लेकिन ऐसा तो नहीं है कि आप केवल कुछ यादृच्छिक अनुज्ञाता हैं। इस घटना से जो भी आप बनाएंगे, वह आपके दृष्टिकोण और उसके परिणाम के रूप में आपके द्वारा लिए गए चुनौतियों से आरंभ होता है। हमें किसी लक्ष्य-मुखी मकर को यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि आपकी इरादे आपके परिणामों के लिए बीज होते हैं। लेकिन काम के बाहर अपने जीवन को कभी-कभी पुनः मूल्यांकन करने से सभी को लाभ होता है। कहां शुरू करें? कहां आप संतुष्ट नहीं महसूस करते? क्योंकि यह चंद्रग्रहण आपके कित्थ और बंधुओं (और सहवासियों) के चौथे घर में है, इसलिए यह आपके रहने की व्यवस्था के साथ शुरू करने लायक हो सकता है। खुश नहीं? बहुत सीमित या अप्रेरित महसूस कर रहे हैं? सक्रिय बनें और चीजों को बदलने के लिए उपाय करें—और संभावित विकल्पों को सीमित न करें।

यदि आप इस महीने अपने सपने की स्थिति को अभिव्यक्त नहीं कर सकते, तो समय दें। आप वो स्थिति आविष्कार करें और एक दैनिक प्रयास करें कि यह कैसा दिख सकता है। कुछ कैप्रिकॉर्न इनकार नहीं कर सकते कि यह वक्त घूमने का है। आपको कुछ नई ब्याहबिल की जांच करने और विभिन्न परिसरों का अन्वेषण करना शुरू कर देना चाहिए। क्योंकि चंद्रग्रहण अप्रत्याशित दिशाओं की ओर इशारा कर सकते हैं, जिन्हें आप पहले से नहीं सोचते हैं। और यदि आप वहां ही रहते हैं, तो कौन जानता है? आप नई स्थितियों को खोज सकते हैं जो आपकी दिनचर्या का हिस्सा बन जाएँगी, न केवल दोस्तियों को उत्पन्न करेंगी।

अगर आपको एक बड़ी मीटिंग या प्रस्तुति का समय निर्धारित करना हो, तो विशेषकर बुधवार के बाद होने की कोशिश करें। और यह बस एक और "मर्क्यूरी-पुनः-चालू" चेतावनी नहीं है! इस हफ्ते अनियमित और संभावनाओं को दोहराने वाले भ्रमित करने वाले मार्स और सतर्क शनि (आपके ब्रह्मांडिक स्वामी) का एक दुर्लभ सम्मिलन है जो आपके तीसरे घर में संचार के भाव में होता है। इससे आपको ऐसा लग सकता है कि आप दो विभिन्न इच्छाओं का संचालन कर रहे हैं—या यह भी हो सकता है कि दूसरे लोग बहुत मिश्रित (और भ्रांतिपूर्ण) संदेश दे रहे हैं। उदाहरण के लिए, एक टीम परियोजना में, एक व्यक्ति तेजी से आगे बढ़ रहा हो सकता है जबकि कोई दूसरा ब्रेक पर हो सकता है। यह वह प्रकार की अविद्रश्यता है जो महान संचार विफलताओं की ओर ले जाती है।

जैसे ही आप प्रयास करें कि आप अफ़सोस के ऊपर उठें, आधे हफ्ते के बीच, आपके संघर्ष निर्देशन के लिए भावुक चिन्ह हो सकते हैं। इसलिए उससे भूमि खोने के बजाय—या मुँह देखने के बजाय—अन्य लोगों को मैट पर जाने दें जबकि आप अपने अपने काम पर ध्यान केंद्रित करते हैं। "सुरक्षित बचने के बजाय अच्छा" नियम पूरे दिन में होना चाहिए—या होना चाहिए—तो उसकी कोई भी आवश्यकता नहीं है, तो जो भी आवश्यक हो। कृपया उन लोगों से बात करें जिनका आप सम्मान करते हैं और उनसे अपनी प्रतिक्रिया के लिए पूछें। फिर, और एक दिन बाद, आशा है कि दुनिया आपकी बड़ी खुलासे के लिए तैयार होगी। तब तक, अपने कार्ड को अपने सीने के पास रखें: यह असंगत कॉस्मिक ऊर्जा चीजों को निशाने से बचाने की न केवल साधना कर सकती है, बल्कि उसे बैकफायर कर सकती है। अगर आप किसी साझेदारी में काम नहीं कर सकते, तो अधिक दर्शक होने के बजाय नेता बनें, और रिश्तों के गतिविधि पर एक ताजा दृष्टिकोण प्राप्त करने का प्रयास करें। पेशेवर सुझाव: जब आप चीजों को हल कर रहे होते हैं, तो विचार-बचार नहीं, तो संवाद।

कुम्भ Aquarius राशिफल

कुम्भ Aquarius

Image Credit: @fulldhamaal

अगर आप सोच रहे हैं कि सभी कहां गए, तो आपको बस सोमवार, 8 अप्रैल, तक ही इंतजार करना होगा, ताकि आप पता लगा सकें। उस दिन में, एक दुर्लभ और उत्साही पूर्ण सौर ग्रहण होगा जो मेष और आपके तीसरे घर के संचार और सामाजिक जीवन में सक्रिय होने के लिए निश्चित है, और यह आपके जीवन के इन क्षेत्रों को अचानक और प्रभावशाली ढंग से सक्रिय करेगा! चाहे आप अपने व्यक्तिगत जीवन में एक नया अध्याय लिखने के लिए उत्सुक हों या "सामान्य परिचित" श्रेणी के किसी के पास करीब जाने का इच्छुक हों, चीजें आने वाले दो हफ्तों में बदल जाएंगी। वास्तव में, सौर ग्रहण आपको उन चीजों को बहाल करने का मार्ग प्रकट कर सकता है जो आपके लिए काम नहीं कर रही हैं और आपके लक्ष्यों की ओर नए मार्ग प्रकट कर सकता है।

थोड़ी बहादुर बनें, जल वाहक। इंतजार न करें; पहले नेतृत्व लें, एक सामूहिक मिलन सुझाएं और देखें कि चीजें कैसे तेज़ी से फैलती हैं। अंतिम परिणाम पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अपने संगठनों और साझेदारियों की खोज में आनंद लें और उन्हें साझा रुचियों की खोज करें। और एक आधिकारिक निर्णय न लेने की आपातता को दबाएं। क्योंकि जब तक आप नहीं जानते हैं, कि एक साधारण, कम जोखिम वाला रात किसी सफल सहयोग या साइड व्यवसाय में आपको ले जा सकता है। अगर आप किसी दोस्त, पड़ोसी या बहन-भाई के साथ में हैं, तो एक खुला मन लेकर माफ़ी मांगने और मजबूत और आत्म-संबंधित आधार पर पुनः निर्माण करने के लिए तैयार रहें।

इस हफ्ते अपने विश्वासों के लिए कुछ स्थान लेने में शर्म न करें। आप वह व्यक्ति नहीं हैं जो जल्दी ही अपने सिद्धांतों को छोड़ देता है, लेकिन इस हफ्ते, आप असामान्य रूप से प्रोवोक किए जाने का अनुभव कर सकते हैं। यह क्रोधित होने या झगड़ा करने की तरह नहीं है। हम धार्मिक उत्कृष्टता और ऐसी चीजों या लोगों के पक्षधर करने की बात कर रहे हैं जिनकी आप गहरी चिंता करते हैं। आप सामान्यत: "जीने दो और जीने दो" के सिद्धांत का पालन करते हैं, लेकिन जब कोई आपकी बटन पुश करता है और एक नस को छूता है, तो आप अपने मूल्यों के लिए मतदान करेंगे। यह मध्य-सप्ताह हो सकता है, जब बिना किसी को कुछ सुरक्षा और सिद्धांतों के घर में स्थिर करने वाले मंगल और निरंकुश शनि का एक दुर्लभ मिलावट बनता है। बेशक, इसे संभालने का आदर्श तरीका सच्चे और आत्मिक संवेदनशीलता से है—यानी, शांत और संवेदनशीलता से स्थिति को न्यूत्रल करने का तरीका खोजें।

लेकिन अगर दूसरी पक्ष आपके दृष्टिकोण को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं होता, तो आपके लिए सच्चाई कहने में कोई आतंक नहीं होना चाहिए। न्यायिक और नैतिक बातों को अनदेखा करना आपकी उच्च चिंता की प्रकृति में नहीं है। इसके लिए आपको धनु राशि के संयमी और अत्यधिक जिम्मेदार सह-स्वामी शनि का धन्यवाद करना होगा, जो आपको रेलिंग से हटाने से रोकते हैं—हां, यहां तक कि यदि लड़काई मार्स चीजों को आगे बढ़ाने की प्रेरित कर रहा है। एक तरीका है कि आप उस परिणाम की कल्पना करें जो आप प्राप्त करना चाहते हैं, और फिर वापस जानकारी की दिशा में उलझें कि कौन समर्थन के लिए किस पदार्थ को ले जाएगा। आपको पूरी रणनीति खुद ही तैयार नहीं करनी होगी। अपने सबसे बुद्धिमान साथियों की ओर मुड़ें और रास्ता निकालने के लिए विचारशील हों। सभी को सहमत होने वाले बिंदुओं के साथ आगे बढ़ें, और फिर वहां से, अपना तर्क एक तार्किक कदम-स्थान के रूप में रखें—सच्चे वातावरण में!

मीन Pisces राशिफल

मीन Pisces

Image Credit: @fulldhamaal

पाइसीस, इस बुधवार को धैर्य, जो एक कहावती गुण है, शायद छोटे मात्र में हो सकता है—और आशा है कि सजगता अपने लाभ में बदली जाती है! अन्तवासना भरी मंगल इस बुधवार को सतर्कता से बचाव कर रहा है और पहली बार तीन दशकों में, यह उत्तेजना देने वाली संयोजना आपके चिन्ह में हो रही है। यह “ब्रेक डालते समय गैस को मारो” संरेखण सबसे सहनशील पाइसीस का सेल्फ-कंट्रोल पर टेस्ट कर सकता है। लेकिन अपनी स्थिति को खोने से आपको कोई श्रीमान प्वाइंट्स मिलेंगे नहीं—या तनाव को कम करेंगे—तो आप ठीक है, किसी न किसी विषय में ध्यान को विचलित, पुनर्निर्देशित और एक दिन (और संभवतः दो) के लिए अपनी स्थिति को बनाए रखने की खोज करें।

अगर आपने हमेशा के लिए हरी झंडी का इंतजार किया है या किसी अन्य व्यक्ति को एक समूह प्रयास के अपना हिस्सा पूरा करने का इंतजार किया है, तो थोड़ा और विलम्ब करने का एक तरीका खोजें। आप जानते हैं कि आप कितना अज्ञात के प्रति घृणा करते हैं, इसलिए अपने आप को विश्वास करने का चुनौती दें कि, चिंताजनक जितना भी हो, यह किसी कारण से हो रहा है। (शायद एक स्वाध्याय प्रार्थना में जीने के मास्टर क्लास के रूप में?) बेशक, मंगल को किसी भी चीज के लिए प्रतीक्षा करने में नापसंद है—लेकिन बुद्धिमान पुराना शनि आपको अपने लक्ष्यों का पुनर्मूल्यांकन करने और आवश्यक बदलाव करने की मदद कर सकता है। और अगर, इस ब्रह्मांडिक मिलन के परिणामस्वरूप, आप एक साथ थके हुए और उत्तेजित भी महसूस कर रहे हैं, तो अपना ध्यान किसी ऐसी चीज पर लगाएं जिस पर आपका कुछ नियंत्रण हो और उसमें अपना समय डालें।

इस सोमवार, 8 अप्रैल, आपके लिए वित्त, स्थिरता और सुरक्षा के चारों ओर शानदार अवसर हैं, और इनका पूरा फायदा उठाने का तरीका खोजना लायक है। उस दिन न केवल एक मेष नवचंद्र—आपके उत्तम दूसरे घर में एक नए आरंभ का संकेत देते हैं—बल्कि यह एक अत्यधिक शक्तिशाली कुल सौर ग्रहण भी है, और यह "अवाज बंद करो" के लायक है! आगामी कुछ हफ्तों में, और यहां तक कि छः महीनों तक—आप अपने वित्तीय स्वास्थ्य में कुछ मुख्य और सकारात्मक परिवर्तनों की ओर देख सकते हैं। इस ऊर्जावान नए चंद्रमा के दौरान, आपके पास अपने इच्छित परिवर्तनों का समर्थन करने की अधिक शक्ति होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप कर्ज से निकलने की कोशिश कर रहे हैं या धीरे-धीरे आगे बढ़ने का प्रयास कर रहे हैं, तो यह चंद्रमा कुछ अलग तरीकों से काम करने के कुछ तरीके प्रकट कर सकता है।

इस ग्रहण के लिए मूल बात: आप सिर्फ अधिक कमाते हैं और कम खर्च करते हैं, लेकिन क्योंकि दूसरा घर आपके व्यक्तिगत मूल्यों का नियंत्रण करता है, तो आप वित्त और बचत के प्रति अपने धारावाहिकता को और अधिक व्यापक धारण कर सकते हैं, और इससे आपके धन के एकत्र करने के तरीके के साथ आपके संबंध बढ़ना शुरू होता है। हम यह नहीं कह रहे हैं कि आप असावधान हो या वित्तीय जिम्मेदारी को अनदेखा करें, लेकिन आकर्षण के कानून के साथ काम करना संभवना और यह ग्रहण आपके प्रारंभिक करार हो सकता है।

Read Also: वैज्ञानिकों ने पृथ्वी की सतह से लगभग 700 किलोमीटर नीचे एक विशाल समुद्र की खोज की

Read Also: बदलते समय के साथ बदलते रिश्तों की कहानी - रिश्तों की डोर



Author Social Profile:


Latest Posts

Start Discussion!
(Will not be published)
(First time user can put any password, and use same password onwards)
(If you have any question related to this post/category then you can start a new topic and people can participate by answering your question in a separate thread)
(55 Chars. Maximum)

(No HTML / URL Allowed)
Characters left

(If you cannot see the verification code, then refresh here)