विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024, जीवन को लंबा जीने में मदद कर सकते हैं 9 जीवनशैली आदतें

  health You are here
Views: 140

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024: यहाँ हम बहुत से जीवनशैली परिवर्तनों की चर्चा करते हैं जो दीर्घायु को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

World Health Day 2024, 9 Lifestyle Habits That Can Help You Live Longer

Image Credit: NDTV

विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है, यह एक वैश्विक स्वास्थ्य जागरूकता दिवस है। इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा आयोजित किया जाता है ताकि वैश्विक चिंता के किसी विशेष स्वास्थ्य विषय के बारे में जागरूकता बढ़ाए जा सके और विश्व भर में लोगों को प्रभावित करने वाले स्वास्थ्य समस्याओं को समाधान के लिए कार्रवाई की जा सके।

लंबाई को सुनिश्चित करना अक्सर उपयुक्तता का संयोजन शामिल होता है जिसमें जेनेटिक्स, वातावरण, और जीवन शैली के चयन शामिल होते हैं। जबकि जेनेटिक्स जीवनकाल का निर्धारण करने में एक भूमिका निभाता है, जीवनशैली के आदतें समग्र स्वास्थ्य और लंबाई पर प्रभाव डाल सकती हैं। इस लेख में, हम उन सारी जीवनशैली परिवर्तनों पर चर्चा करेंगे जो लंबाई को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

यहां कुछ ऐसी जीवनशैली की आदतें हैं जो दीर्घ आयु में योगदान कर सकती हैं:

नियमित व्यायाम

नियमित शारीरिक गतिविधि स्वस्थ वजन बनाए रखने, ह्रदय और कार्डियोवास्कुलर प्रणाली को मजबूत करने, परिसंचरण को सुधारने, और मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी अनौपचारिक बीमारियों का खतरा कम करने में मदद करती है। हफ्ते में कम से कम 150 मिनट की मामूली एरोबिक व्यायाम या 75 मिनट की पर्याप्त व्यायाम के लिए लक्ष्य निर्धारित करें, साथ ही हफ्ते में दो या उससे अधिक दिनों में मांसपेशियों को मजबूत करने वाली गतिविधियों के लिए।

स्वस्थ आहार

फल, सब्जियों, पूरे अनाज, शुद्ध प्रोटीन, और स्वस्थ वसा से भरपूर संतुलित आहार लेना मौलिक पोषक तत्व, एंटीऑक्सीडेंट्स, और फाइबर प्रदान करता है जो समग्र स्वास्थ्य और लंबाई का समर्थन करता है। प्रोसेस्ड खाद्य, चीनी वाली पेय पदार्थों, और अत्यधिक मात्रा में नमक और संतृप्त वसा की अधिकता की सीमा को सीमित करें।

पर्याप्त नींद

गुणवत्ता वाली नींद शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। हर रात 7-9 घंटे की नींद का लक्ष्य रखें ताकि आपके शरीर को विश्राम, मरम्मत, और पुनर्जीवित करने का अवसर मिल सके। एक आरामदायक सोने की रूटीन बनाएं, सोने से पहले कॉफी और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बचें, और आरामदायक नींदी संगति बनाएं।

तनाव प्रबंधन

दिनचर्या तनाव की लंबी अवधि स्वास्थ्य और लंबाई पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती है। माइंडफुलनेस ध्यान, गहरी सांसें लेने की व्यायाम, योग, या प्रकृति में समय बिताने जैसी तनाव को कम करने वाली तकनीकों का अभ्यास करें। खुशी और आराम प्रदान करने वाले शौक और गतिविधियों का विकास करें।

सामाजिक संबंध बनाए रखें

मजबूत सामाजिक संबंध और एक आत्म-आत्मसमर्पितता का एक संबंध बेहतर मानसिक स्वास्थ्य और लंबाई से जुड़ा होता है। नियमित बातचीत, गतिविधियों, और समर्थन नेटवर्क के माध्यम से मित्रों, परिवार, और समुदाय के सदस्यों से जुड़े रहें।

शराब की मात्रा पर प्रतिबंध

अत्यधिक शराब की सेवन से जिगर की बीमारी, ह्रदय समस्याएं, और कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। मामूली स्तर पर शराब की मात्रा को सीमित करें, जो सामान्य रूप से महिलाओं के लिए प्रतिदिन एक और पुरुषों के लिए प्रतिदिन दो पेय के रूप में परिभाषित किया जाता है।

तंबाकू का उपयोग न करें

सिगरेट पीना विश्व भर में अवरुद्ध अस्पष्टित मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है और कैंसर, हृदय रोग, और श्वसन विकारों सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा है। लंबाई और समग्र स्वास्थ्य को सुधारने के लिए सिगरेट पीना और दूसरों के धुआं से बचें।

नियमित स्वास्थ्य स्क्रीनिंग

नियमित स्वास्थ्य जांच और स्क्रीनिंग संभावित स्वास्थ्य समस्याओं का समय रहते पता लगाने में मदद कर सकते हैं, जिससे समय पर हस्तक्षेप और उपचार किया जा सकता है। रक्तचाप जाँच, कोलेस्ट्रॉल टेस्ट, मैमोग्राम, और कोलोरेक्टल स्क्रीनिंग की सिफारिश के लिए अनुशंसित दिशानिर्देशों का पालन करें।

स्वस्थ वजन बनाए रखें

मोटापा कई अनौपचारिक बीमारियों का एक प्रमुख कारण है और जीवनकाल को कम कर सकता है। संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के संयोजन से स्वस्थ वजन बनाए रखने का प्रयास करें। स्वस्थ श्रेणी के भीतर शरीर मास अनुक्रम (बीएमआई) का लक्ष्य निर्धारित करें (18.5-24.9)।

जीवन में एक सकारात्मक दृष्टिकोण और आशा का होना समग्र भलाई और दीर्घायु के लिए योगदान कर सकता है। चुनौतियों के सामने आभास में कृतज्ञता, आशावाद, और प्रतिरोध अभ्यास करें। सहारे और सकारात्मक प्रभावों के साथ अपने आप को घेरें।

अस्वीकृति: यह सामग्रिक जानकारी प्रदान करती है, कोई सलाह नहीं। यह किसी विशेष चिकित्सा राय का प्रतिस्थापन नहीं है। हमेशा अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श करें। Fulldhamaal इस जानकारी के लिए किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Read Also: वास्तु टिप्स, कब्ज़ समस्या का इलाज - धोने के सामान का सही स्थान

Read Also: आपका साप्ताहिक राशिफल: सभी राशियों के लिए यहाँ ज्योतिषीय भविष्यवाणी देखें।



Author Social Profile:


Latest Posts

Start Discussion!
(Will not be published)
(First time user can put any password, and use same password onwards)
(If you have any question related to this post/category then you can start a new topic and people can participate by answering your question in a separate thread)
(55 Chars. Maximum)

(No HTML / URL Allowed)
Characters left

(If you cannot see the verification code, then refresh here)