चंद्रमा सिकुड़ रहा है : नए अध्ययन ने अधिक मूनशेक, इसके दक्षिणी ध्रुव में भूस्खलन की चेतावनी दी!

Views: 111

एक नए अध्ययन के अनुसार, चंद्रमा धीरे-धीरे छोटा हो रहा है और इससे यह साबित होता है कि हमें चंद्रमा की आकांक्षाओं को दोबारा समीक्षा करनी चाहिए, और सुरक्षा को महत्वपूर्ण मानना चाहिए।

The Moon is contracting, A recent study warns of more moonquakes and landslides in its southern pole

Image Credit: pexels

हाल ही में एक अध्ययन ने चेताया है कि चंद्रमा अपने बेल्ट को ढीला करता हुआ एक किशमिश की तरह सुकड़ रहा है, जिससे NASA के चंद्रमा आवास के सपनों का भविष्य अनिश्चित हो रहा है। 2040 तक उपनिवेशीकरण की योजनाओं के बीच, चंद्रमा के वृद्धि का खुलासा - लाखों सालों में 150 फीट के चारों ओर की कमी - भविष्य की मिशन्स के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियां पैदा करता है, नए अध्ययन में कहा गया है।

चंद्रमा की कुम्बलेदार सतह: मूनक्वेक का खतरा

The Moon is contracting, A recent study warns of more moonquakes and landslides in its southern pole

Image Credit: instagram: weatherindia

चंद्रमा की सतह को एक सुखे हुए नदी के बेड की तरह एक नाजुक खोर की तरह देखना, इसके संकुचन के परिणामों को प्रकट करता है। सुखने के कारण खोरस्टल रूपांतरण को प्रेरित करता है, जिससे गहरे कैन्यन और "मूनक्वेक" कहे जाने वाले सक्रिय भूकंप क्षेत्र उत्पन्न होते हैं। पृथ्वी के भूकंप के विपरीत, ये चंद्रमा के भूकंप घंटों तक बने रहते हैं, जैसे कि ब्रह्मांडीय ढोल सोलो की तरह शून्य स्थल में गूंथते हैं।

दक्षिणी ध्रुव के भूकंप समूह: आर्तेमिस III के लिए अर्थ

चिंहित करते हुए, अनुसंधानकर्ताओं ने 2026 में आर्तेमिस III के लैंडिंग के लिए चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास दोषों की एक संघटन की पहचान की है। इस क्षेत्र में, जिसमें संभावना से भरपूर मूनक्वेक केंद्र हैं, भविष्य की चंद्रमा प्रयासों के लिए खतरे पैदा करता है। चंद्रमा के आवासों को कंपित होते हुए, उपकरणों को कंपीलते हुए, और चंद्रमा की धाराओं में रेगोलिथ गिरते हुए विचार करें।

चंद्रमा की धरोहरों का संचालन

चुनौतियों से परेशान न होकर, वैज्ञानिक सूचीबद्ध तरीके से भूकंप हॉटस्पॉट्स का चार्ट बना रहे हैं, मानव बसे के लिए सुरक्षित स्थानों का चार्ट बना रहे हैं। भूकंप-सहिष्णु संरचनाओं और सुरक्षा नीतियों के लिए प्रस्तुतियाँ अध्ययन गर्दन में चंद्रमा की अस्थिरता के बीच अंतरिक्ष यात्रीगण की सुरक्षा करने का उद्देश्य रखती हैं।

चंद्रमा के गतिशील परिवर्तनों का समाधान

चंद्रमा की धीरे-धीरे संकुचन से यह मांगता है कि चंद्रमा की आकांक्षाओं का पुनर्मूल्यांकन किया जाए, जिसमें सुरक्षा को प्रमुख बनाए रखा जाए। केवल चंद्रमा पर उतरने से अधिक, इसे एक सतत चंद्रमा भविष्य का विकास करने की आवश्यकता है, जो चंद्रमा की गतिशील प्रकृति को अपनाता है।

अध्ययन की अनुसंधान विधि, "द प्लैनेटरी साइंस जर्नल" में विस्तृत हैं, जो चंद्रमा के बदलते मनोहर दृश्य और उसकी बदलती सीमाओं को समझने की आवश्यकता पर प्रकाश डालती हैं। चंद्रमा की भूकंपीय कहानी में गहराई से जानने के लिए यहाँ अध्ययन तक पहुँचें।

Read Also: बादाम के दूध के 6 स्वास्थ्य लाभ: जानें इस आहार से होने वाले शानदार फायदे!

Read Also: आपका साप्ताहिक राशिफल: सभी राशियों के लिए यहाँ ज्योतिषीय भविष्यवाणी देखें।



Author Social Profile:


Latest Posts

Start Discussion!
(Will not be published)
(First time user can put any password, and use same password onwards)
(If you have any question related to this post/category then you can start a new topic and people can participate by answering your question in a separate thread)
(55 Chars. Maximum)

(No HTML / URL Allowed)
Characters left

(If you cannot see the verification code, then refresh here)