अलिया भट्ट, साक्षी मलिक, और अन्य भारतीय, 2024 की TIME की 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में

  Inspirational Stories You are here
Views: 163

TIME 2024 की सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों: आलिया भट्ट और सत्य नडेला, भारतीय और भारतीय मूल के लोगों में से हैं जिन्होंने टाइम मैगज़ीन की 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में अपना स्थान बनाया।

Alia Bhatt, Sakshi Malik, and other Indians have made it to TIME magazine's list of the 100 most influential people of 2024.

Image Credit: moneycontrol

यह विविध सूची कलाकारों, प्रतीकों, खिलाड़ियों, वैज्ञानिकों, राजनेताओं और व्यवसायी नेताओं को शामिल करती है, जिन्होंने अपने काम के माध्यम से एक अमर प्रभाव छोड़ा है। चलो, इस श्रेष्ठ संकलन में मान्यता पाने वाले कुछ महत्वपूर्ण भारतीय व्यक्तित्वों की नज़दीकी से जानते हैं।"

अलिया भट्ट:

ब्रिटिश फिल्म निर्देशक टॉम हार्पर द्वारा 'एक भयानक प्रतिभा' के रूप में सम्मानित किया गया, अलिया भट्ट, जो ब्रिटिश नागरिक होने के साथ ही भारत में निवास करती हैं, हिंदी फिल्म उद्योग में प्रमुख व्यक्तियों में से एक बन गई हैं। एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और उनकी अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी 'हार्ट ऑफ़ स्टोन' के साथ अलिया भट्ट अभिनेता के रूप में वैश्विक दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करती रही हैं।

देव पटेल: '

स्लमडॉग मिलियनेयर' में अपने प्रमुख भूमिका के साथ पहचान बनाने वाले देव पटेल, भारतीय मूल के ब्रिटिश अभिनेता, अपनी विविध अभिनय के लिए प्रशंसा के योग्य हैं। उनकी निर्देशकीय डेब्यू 'मंकी मैन' ने उनकी बहुपक्षीय प्रतिभा को दिखाया और मनोरंजन उद्योग में उनके स्थायी प्रभाव को पुनः साबित किया है।

साक्षी मलिक:

भारत की पहली और एकमात्र महिला कुश्ती खिलाड़ी जिन्होंने एक ओलंपिक पदक जीता, साक्षी मलिक पुरस्कृत बन गई हैं। पिछले साल, उन्होंने ब्रिज भूषण सिंह, भारतीय कुश्ती संघ के प्रमुख, के खिलाफ विरोध का मुख़िया बना। 'यह लड़ाई अब सिर्फ भारत की महिला कुश्ती खिलाड़ियों के लिए नहीं है,' कहीं मलिक, 'यह भारत की बेटियों के लिए है जिनकी आवाज़ें बार-बार दबा दी गई हैं।

सत्य नडेला:

माइक्रोसॉफ्ट के कुलपति और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सत्य नडेला, तीसरी बार टाइम की सबसे प्रभावशाली सूची में उपस्थित हैं। माइक्रोसॉफ्ट की निवेश ओपेनएआई और मिस्ट्रल एआई के साथ, नडेला उभरती हुई ए.आई. आंदोलन के मुख्याधिकारी हैं। नडेला का जन्म हैदराबाद में हुआ था और उन्होंने अपनी स्नातक की डिग्री कर्नाटक के मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से प्राप्त की थी पर वे संयुक्त राज्य जाने से पहले अमेरिका में चले गए।

अजय बंगा

भारतीय जन्मे अजय बंगा आज वर्ल्ड बैंक के राष्ट्रपति के रूप में सेवा करने के लिए उच्च दर्जे पर पहुँच गए हैं। टाइम के लिए उनके लेख में, संयुक्त राज्य के ट्रेज़री सचिव जैनेट येलेन ने बंगा को "एक महत्वपूर्ण संस्था को परिवर्तन का महान काम संभालने की क्षमता और जोश" के साथ एक नेता के रूप में वर्णित किया। बंगा का जन्म पुणे में हुआ था और उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री के साथ दिल्ली के सेंट स्टीफेन्स कॉलेज से स्नातक होने के बाद 2007 में वे अमेरिकी नागरिक बन गए।

जिगर शाह:

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एनर्जी के लोन प्रोग्राम्स ऑफिस के निदेशक, जिगर शाह "दुनिया के सबसे बड़े आर्थिक विकास कार्यक्रमों में से एक का नेतृत्व करते हैं," रिचर्ड ब्रैंसन कहते हैं। उनका जन्म भारत में हुआ था लेकिन वे एक साल की उम्र में संयुक्त राज्य जाने चले गए थे।

असमा खान:

भारतीय-जन्मी ब्रिटिश रेस्तरां धारक और रसोई की किताब लेखक, असमा खान एक सम्मानित लंदन रेस्तरां, दार्जीलिंग एक्सप्रेस, की पीछे की शक्ति है, जो अपनी सभी महिला रसोई के लिए प्रसिद्ध है। "असमा का खाना आश्चर्यजनक है। यह रेस्तरां का खाना नहीं लगता - और यह सबसे बड़ी प्रशंसा है," पद्मा लक्ष्मी ने टाइम के लिए लिखा।

प्रियम्वदा नटराजन:

प्रियम्वदा नटराजन येल विश्वविद्यालय के खगोल और भौतिक विज्ञान विभागों में एक प्रोफ़ेसर हैं। उनका काम डार्क मैटर और डार्क एनर्जी के मानचित्रण में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए प्रसिद्ध है। नटराजन का जन्म तमिलनाडु में हुआ था और उन्होंने दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरके पुरम में अध्ययन किया था।

Read Also: आपका साप्ताहिक राशिफल: सभी राशियों के लिए यहाँ ज्योतिषीय भविष्यवाणी देखें।

Read Also: पिता: एक खामोश रिश्ते की कहानी!



Author Social Profile:


Latest Posts

Start Discussion!
(Will not be published)
(First time user can put any password, and use same password onwards)
(If you have any question related to this post/category then you can start a new topic and people can participate by answering your question in a separate thread)
(55 Chars. Maximum)

(No HTML / URL Allowed)
Characters left

(If you cannot see the verification code, then refresh here)