भारतीयों ने बनाए दिलचस्प अद्भुत गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स

  जबड़ा फाड़ You are here
Views: 164

भारत की छवि को एक समय के लिए शाकाहारियों और सांप-बजाने वालों के देश के रूप में जाना जाता था, लेकिन अब यह एक पुरानी बात है। भारतीय लोगों ने हर क्षेत्र में अपने आपको प्रमाणित किया है - विज्ञान से लेकर कला और उससे भी आगे। क्या यह अब किसी आश्चर्य है कि 2020 में गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में 80 रिकॉर्ड्स भारतीय लोगों ने बनाए थे? सबसे लम्बी प्रतिष्ठा मार्च से लेकर सबसे ऊँचा मूर्ति, भारत ने सभी को आवास दिलाया है।

Guinness World Records Logo

Image Credit: Guinness World Records

इस विषय पर, इन 11 भारतीयों की ओर देखें जिनके पास गिनीज़ बुक रिकॉर्ड्स हैं, जो आपको प्रशंसा दिलाने के लिए पूरी तरह से अचरजित करेंगे -

विचित्र से लेकर महान तक उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

 

1.रामकुमार सरंगपानी (Ramkumar Sarangapani) नामक व्यक्ति जिनके पास अब तक कुल 18 गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स हैं।

रामकुमार सरंगपानी जिनके पास अब तक कुल 18 गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स हैं

Image Credit: गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records)

रामकुमार सरंगपानी के पास रिकॉर्ड बनाने और तोड़ने का एक रिकॉर्ड है। उनका पेशेवरी में सिक्कों का शौक है, और इनके पास सबसे बड़ी कान की बालियाँ बनाने, सबसे लम्बी मैग्नेट की चेन बनाने, सबसे बड़े व्यापारिक कार्ड का बनाने, सबसे बड़े लाइसेंस प्लेट का बनाने, सबसे छोटे प्लेइंग कार्ड्स बनाने - यह सूची वाकई बहुत लम्बी है, और इसके पर्याप्त रिकॉर्ड्स हैं, जिनमें अब तक कुल 18 रिकॉर्ड्स शामिल हैं।

2. कलामंडलम हेमलता (Kalamandalam Hemalatha) नृत्यकार ने सेट किया सबसे लम्बे नृत्य मैराथन का रिकॉर्ड!

Kalamandalam Hemalatha, a Mohiniattam dancer, set a record for the longest dance marathon.

Image Credit: stateofkerala.in

वर्ष 2011 में, मोहिनीअट्टम नृत्यकार कलामंडलम हेमलता ने सबसे लम्बे नृत्य मैराथन का रिकॉर्ड स्थापित किया। वह 5 दिनों तक एक साथ नृत्य किया, सटीक रूप से 123 घंटे और 15 मिनट, खुद को ग्रेस के साथ "केरल की डांसिंग क्वीन" का खिताब प्राप्त करते हुए।

3. ज्योति आमगे (Jyoti Amge) दुनिया की सबसे छोटी जीवित महिला!

Jyoti K Amge is known to be the shortest living woman in the world.

Image Credit: गिनीज़ बुक रिकॉर्ड्स (Guinness World Records)

ज्योति K आमगे को विश्व में सबसे छोटी जीवित महिला के रूप में जाना जाता है। वह एक अभिनेत्री है, और जब उसे 18 साल की आयु में रिकॉर्ड सेट किया जाने का एलान किया गया था, तो उसकी ऊनका ऊंचाई 62.8 सेंटीमीटर थी। उनकी असामान्य ऊंचाई एक स्थिति से होती है जिसे प्रागणिक ड्वार्फिज़म कहा जाता है।

4.मेजर सिंह (Major Singh) ने दुनिया का सबसे बड़ा पगड़ी पहनने का रिकॉर्ड बनाया!

Singh made the record of wearing the largest turban in the world

Image Credit: ग्रेट बिग स्टोरी (Great Big Story)

वर्ष 2010 में, सिंह ने 400 मीटर कपड़े का दुनिया का सबसे बड़ा पगड़ी पहनने का रिकॉर्ड बनाया। इस पगड़ी को बढ़ाने के लिए 100 से अधिक हेयरपिन्स का उपयोग किया गया और इसमें 50 धातु के बने धार्मिक प्रतीक जुड़े हुए हैं। इस पगड़ी का वजन लगभग 30 किलोग्राम है।

5. समीर अंजान (Sameer Anjaan) गीतकार ने आश्चर्यजनक संख्या के 3,524 गीत लिखे!

lyricist Sameer Anjaan, in 2015, received recognition for being the most prolific Bollywood lyricist

Image Credit: Guinness World Records

बॉलीवुड के गीतकार समीर अंजान ने 2015 में यह पहचान प्राप्त की कि वे किसी भी बॉलीवुड गीतकार के रूप में सबसे अधिक उत्पादक हैं, उन्होंने एक आश्चर्यजनक संख्या के 3,524 गीत लिखे। वे उद्योग में सबसे प्रसिद्ध गीतकारों में से एक भी माने जाते हैं, उनका काम गीतों और संगीतिक मूल्य के प्रति दोहराता है।

6. मनोज कुमार महराणा (Manoj Kumar Maharana) ने तीन गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को लगातार तोड़ दिया!

Manoj Kumar Maharana broke three Guinness World Records consecutively.

Image Credit: Guinness World Records

2018 में, एक उड़िया युवक नामक मनोज कुमार महराणा ने तीन गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को लगातार तोड़ दिया। उन्होंने इस उपलब्धि को प्राप्त किया - अपने मुँह में 533 पाइपियों को डालकर उन्हें बिना हाथ का प्रयोग किए 30 सेकंड तक वैसे ही रखा, बिना हाथ का प्रयोग किए 40 जली हुई मोमबत्तियाँ उन्होंने अपने मुँह में 40 सेकंड तक धरकर रखी, और फिर उन्होंने अपने मुँह में 6.5 सेंटीमीटर लंबे टूथपिक को अपनी जीभ के माध्यम से प्रति मिनट 32 बार घूमाया! इसे असामान्य चीज के बारे में बोला जा सकता है। संदर्भ में डालने के लिए, महराणा के पास एक मास्टर्स डिग्री में गणित है।

7. विनोद कुमार चौधरी (Vinod Kumar Chaudhary) असाधारण टाइपिंग कौशल के लिए 9 गिनीज रिकॉर्ड्स धारण करते हैं!

Chaudhary holds 9 Guinness records for his extraordinary typing skills

Image Credit: Guinness World Records

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में काम करने वाले एक कंप्यूटर ऑपरेटर, चौधरी अपने असाधारण टाइपिंग कौशल के लिए 9 गिनीज रिकॉर्ड्स धारण करते हैं। अपनी नाक के साथ टाइप करने में सबसे तेज़ होने वाले व्यक्ति - 47 सेकंड के अंदर 103 अक्षर, आँखबंद करके टाइप करने में सबसे तेज़ - 6.71 सेकंड में सभी वर्णमालाएँ और मौथ स्टिक के साथ टाइप करने में सभी वर्णमालाएँ - 16.85 सेकंड में, वह सभी रिकॉर्ड को तोड़ चुके हैं। समाजशास्त्र स्नातक ग्रेजुएट, वह गरीब और विकलांग छात्रों के लिए कंप्यूटर सेंटर चलाते हैं।

8. राम सिंह चौहान (Ram Singh Chauhan) दुनिया की सबसे लम्बी मूंछ रखने का रिकॉर्ड स्थापित किया!

Ram Singh Chauhan from Rajasthan has set the record for having the longest moustache in the world

Image Credit: Guinness World Records

राजस्थान के राम सिंह चौहान ने 2010 में दुनिया की सबसे लम्बी मूंछ रखने का रिकॉर्ड स्थापित किया, जिसकी लंबाई 2010 के समय 14 फीट थी। उस समय, उन्होंने अपनी मूंछ को तीस साल तक बढ़ाया था।

9. श्रेया राकेश देशपांडे (Shreeya Rakesh Deshpande) ने रिकॉर्ड बनाया वाहनों के नीचे लिम्बो स्केटिंग करने की सबसे दूर की दूरी!

set a world record for the farthest distance limbo skating under cars

Image Credit: Guinness World Records

वर्ष 2012 में, उन्होंने दुनिया रिकॉर्ड स्थापित किया कि वाहनों के नीचे लिम्बो स्केटिंग करने की सबसे दूर की दूरी के लिए। देशपांडे ने 27 कारों के नीचे स्केट किया, जिसमें 48.2 मीटर की दूरी तय की। महाराष्ट्र के कोल्हापुर से उनका संबंध था, जब उन्होंने इस उपलब्धि को प्राप्त किया था, तो वह किंडरगार्टन में थीं।

10. जयसिम्हा रवीराला (Jayasimha Ravirala) ने रिकॉर्ड बनाया 2436 हग्स देकर एक घंटे में!

Jayasimha Ravirala, in 2012, did exactly that by giving 2436 hugs in an hour

Image Credit: Guinness World Records

रिकॉर्ड स्थापित करने का सबसे दिल को छूने वाला तरीका - गले लगाने वाले को हुग्स देना। जयसिम्हा रवीराला ने 2012 में इसी तरीके से एक रिकॉर्ड बनाया, अंध्र प्रदेश के आदित्या इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट में 2436 हग्स देकर एक घंटे में।

11. वाजिद, वाजिद आर्ट के (Wajid, of Wajid Art) दुनिया की सबसे बड़ी कील की मूर्ति का रिकॉर्ड!

Creating a record for the largest nail sculpture in the world

Image Credit: Guinness World Records

दुनिया की सबसे बड़ी कील की मूर्ति का रिकॉर्ड बनाना कोई आसान काम नहीं था। इंदौर से आए वाजिद ने वाजिद आर्ट का उपयोग करके एक मूर्ति बनाई, जिसकी चौड़ाई 1.8 मीटर, लम्बाई 1.9 मीटर और ऊँचाई 0.07 मीटर थी। इसमें शांति का प्रतीक दिखाया गया था।



Author Social Profile:


Latest Posts

Start Discussion!
(Will not be published)
(First time user can put any password, and use same password onwards)
(If you have any question related to this post/category then you can start a new topic and people can participate by answering your question in a separate thread)
(55 Chars. Maximum)

(No HTML / URL Allowed)
Characters left

(If you cannot see the verification code, then refresh here)