SpaceX ने नासा का पेस सैटेलाइट समुद्र, वायुमंडल, और जलवायु का मॉनिटरिंग करने के लिए लॉन्च किया

Views: 143

मौसम के कारण हुए विलम्ब के बाद, नासा की पेस मिशन को गुरुवार को सूर्य संगत आवृत्ति में लॉन्च किया गया।

A SpaceX Falcon 9 rocket carrying NASA's PACE mission launched from the Cape Canaveral Space Force Station’s Space Launch Complex 40.

Image Credit: (NASA TV)

नासा की पेस (प्लांकटन, एयरोसोल, क्लाउड, समुद्र पारिस्थितिकी) उपग्रह गुरुवार, 8 फरवरी को 12:03 बजे IST पर केप कैनवेरल स्पेस फोर्स स्टेशन के स्पेस लॉन्च कंप्लेक्स 40 से SpaceX फाल्कन 9 रॉकेट पर लॉन्च किया गया। इसके कुछ ही मिनटों बाद अंतरिक्ष यान को रॉकेट के दूसरे स्टेज से अलग किया गया और यह सूर्य संगत आवृत्ति में प्रवेश किया।

फाल्कन 9 रॉकेट ने अपने लैंडिंग को भी सफल बनाया — पुनः प्रयोग किया गया पहले स्टेज ने स्पेस फोर्स स्टेशन के लैंडिंग ज़ोन 1 में लैंड किया, जो इस खास फाल्कन 9 रॉकेट के लिए चौथी पूरी उड़ान है।

नासा की नईतम पृथ्वी अनुवेदक उपग्रह पेस वैज्ञानिकों को मध्यम से मदद करेगा कि कैसे जलवायु परिवर्तन महासागर के फाइटोप्लैंक्टन के उदय को प्रभावित कर रहा है। फाइटोप्लैंक्टन, जिसे माइक्रोएल्जी के रूप में भी जाना जाता है, महासागर के खाद्य जाल की नींव हैं। वे ऊर्जा के प्रमुख उत्पादक हैं, छोटे जूप्लैंक्टन से व्हेल्स तक कुछ भी खिलाने वाले। फाइटोप्लैंक्टन पर भोजन करने वाले छोटे मछलियाँ और समुद्री प्राणियाँ फिर बड़ी मछलियों द्वारा खाई जाती हैं। पेस यह भी समझने में मदद करेगा कि हवा में कणों का प्रभाव, जैसे की धूल और धुआं, क्लाउड निर्माण और ग्रह को गर्म और ठंडा करने में कैसे मदद करता है।

मिशन को प्रारंभ में 6 फरवरी को लॉन्च किया जाना था, लेकिन इसे विपरीत मौसम की स्थितियों के कारण कई बार विलम्बित किया गया। सामान्यतः उपग्रह एक अस्थायी आवृत्ति में लॉन्च होते हैं और फिर एक स्थायी आवृत्ति में जाते हैं, लेकिन पेस को सीधे अपनी अंतिम आवृत्ति में डाल दिया गया, जिसे नासा ने "एक प्रभावी त्वरित लॉन्च" कहा।

पेस को सूर्य संगत आवृत्ति में रखा गया, जिसका मतलब है कि यह सदैव सूर्य के साथ समान स्थिति में सिंक्रनाइज़ होगा। यह भी मतलब है कि यह हर आवृत्ति के लिए प्लैनेट के इक्वेटर को एक ही स्थानीय समय पर पार करेगा। यह उपयोगी होगा क्योंकि प्रत्येक छवि के लिए सूर्य जो प्रकाशित करता है, वह हर बार समान कोण पर बना रहेगा।

Read Also: वास्तुशास्त्र के अनुसार उपकरणों का सही स्थानिकरण

Read Also: आपका साप्ताहिक राशिफल: सभी राशियों के लिए यहाँ ज्योतिषीय भविष्यवाणी देखें।



Author Social Profile:


Latest Posts

Start Discussion!
(Will not be published)
(First time user can put any password, and use same password onwards)
(If you have any question related to this post/category then you can start a new topic and people can participate by answering your question in a separate thread)
(55 Chars. Maximum)

(No HTML / URL Allowed)
Characters left

(If you cannot see the verification code, then refresh here)