क्या रैबिट आर1 आपके स्मार्टफोन को खा सकता है?

Views: 152

CES 2024 में, जिसे रैबिट आर1 कहा जा रहा है, उस हथेली के आकार के हैंडहेल्ड ने कुछ चर्चा पैदा की, क्योंकि इसका दावा है कि यह कई ऐसी चीजें कर सकता है जो स्मार्टफोन नहीं कर सकता।

Of all the AI gadgets showcased at CES 2024, the Rabbit r1 generated the most chatter.

Image Credit: Photo Credit: Special Arragnement

इस साल के लॉस वेगास में हुए कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो में, जिसमें स्टार्टअप्स और बड़ी तकनीकी कंपनियाँ ने सृजन किए गए उत्पादों की अपडेट्स से भरपूर रहा, जो नैसरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP) की शक्ति का उपयोग कर रहे हैं, या कुछ मामलों में, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के तहत एक उभरते हुए उप-क्षेत्र में हैं।

इतने सारे प्रदर्शनों के साथ, इस साल का कोई भी टेक्नोलॉजी को असाधारण बताना मुश्किल है। फिर भी, विंन के बॉलरूम में पेश की गई एक भूरे रंग के वर्गाकार उपकरण ने स्थान पकड़ा, जो आधिकारिक CES मंच पर नहीं, बल्कि यहां हुआ।

Satya Nadella ने Rabbit R1 AI सहायक की प्रशंसा की, इसे Steve Jobs के iPhone लॉन्च के साथ तुलना की: ‘सबसे प्रभावशाली में से एक…’

तकनीक समुदाय के बाकी हिस्से की तरह, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने भी पिछले हफ्ते लॉस वेगास में हुए CES 2024 में पेश किए गए ए.आई. सहायक रैबिट आर1 के विचार से प्रभावित हुए थे। वास्तव में, नडेला ने रैबिट आर1 के ए.आई. सहायक के लॉन्च प्रस्तुतीकरण को इतना प्रभावशाली माना कि उन्होंने इस ए.आई. सहायक की प्रस्तुती को 2007 में स्टीव जॉब्स द्वारा प्रमाणित किए गए मौलिक आईफोन के उदार प्रस्तुती से तुलना की।

"मुझे लगता है कि यही सब कुछ है जिसे सभी लोग खोज रहे हैं। यह कौन सा उपकरण होगा और इस पर क्या होगा, यह स्पष्ट नहीं है। अगर आपके पास प्राकृतिक इंटरफेस में एक परभावी विकल्प है, जहां इस धारणा को कि आपको एक समय में एक ऐप जाना होगा और सभी मानसिक बोझ आपके साथ मानव के रूप में है, तो ऐसा लगता है कि यहां एक वास्तविक ब्रेकथ्रू हो सकता है।" नडेला ने यह भी जोड़ा।

रैबिट आर1 क्या है?

सांता मोनिका में स्थित स्टार्टअप रैबिट ने इस सप्ताह CES 2024 में अपने रैबिट आर-1 ए.आई. सहायक की घोषणा की थी। आर1 एक ए.आई. संचालित उपकरण है जिसमें 2.88 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले है और इसमें मीडियाटेक प्रोसेसर है। इस ए.आई. सहायक को संगीत बजाने, ग्राहकों के लिए वस्तुओं को मंगवाने और संदेश भेजने जैसे विभिन्न कार्यों को करने की क्षमता है।

अधिकांश AI आधारित प्रस्तुतियाँ जो OpenAI के GPT या Google के Gemini जैसे बड़े भाषा मॉडल्स (LLM) पर आधारित हैं के विपरीत, रैबिट आर1 बजाय इसके, एक 'लार्ज एक्शन मॉडल' पर आधारित है और उपयोगकर्ताओं की इच्छा और व्यवहार को मापने की क्षमता है जब वे विशिष्ट ऐप्स का उपयोग कर रहे हैं, और यह कथित है कि यह उन क्रियाओं को 'स्थिरता से और तेजी से' मिमिक कर सकता है।

रैबिट आर-1 के पीछे की विचारधारा को समझाते हुए, रैबिट के संस्थापक और सीईओ जेसी ल्यू ने कहा, "हम एक बिंदु पर पहुँच गए हैं जहाँ हमारे स्मार्टफोन्स पर सैकड़ों एप्लिकेशन हैं जिनमें जटिल यूज़र एक्सपीरियंस डिज़ाइन है जो एक दूसरे से बातचीत नहीं करते। इस परिणामस्वरूप, अंत उपयोगकर्ता अपने उपकरणों से परेशान हैं और अक्सर भटक रहे हैं। रैबिट अब ए.आई. की शक्ति के साथ एक सहज एप्लिकेशन-मुक्त अनुभव की दिशा में बन रहा है।"

Read Also: स्वास्थ्य ही धन है, वास्तु टिप्स से जानिए कैसे बना सकते हैं आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर!

Read Also: आपका साप्ताहिक राशिफल: सभी राशियों के लिए यहाँ ज्योतिषीय भविष्यवाणी देखें।



Author Social Profile:


Latest Posts

Start Discussion!
(Will not be published)
(First time user can put any password, and use same password onwards)
(If you have any question related to this post/category then you can start a new topic and people can participate by answering your question in a separate thread)
(55 Chars. Maximum)

(No HTML / URL Allowed)
Characters left

(If you cannot see the verification code, then refresh here)