दुनिया का पहला आदमी जिसने कराया था, अपना सेक्स चेंज

Views: 576

the fist person who got his sex changed

डेनमार्क का एक लैंडस्केप पेंटर “एइनर मोगेंस वेगेनेर” जो वहाँ के खुबसूरत नज़रों के साथ अपनी कल्पनाओं को कैनवस पर उतारता था, उसकी पेंटिंग्स की बड़ी-बड़ी प्रदर्शनी लगती थी जहाँ लोग उसकी पेंटिंग्स को ऊँचे दामों पर खरीदते थे. एइनर डेनमार्क में काफ़ी मशहूर था. एइनर ने 22 साल की उम्र में गर्डा से शादी की, गर्डा पोर्लिफिक आर्टिस्ट थी जो आदमी या औरत की पेंटिंग्स बनाती थी. शादी के बाद एइनर और गर्डा की शादीशुदा जिंदगी हर रात एक नया रंग भरती थी, एइनर जितना अच्छा पेंटर था उतना अच्छा पति भी था.

एक दिन जब एइनर कमरे में बैठा अपनी पेन्टिंग बना रहा था तभी दरवाज़ा खुलने की आवाज़ आई और गर्डा भीतर आई, वो किसी वजह से परेशान थी, शायद उसकी मॉडल नहीं आई थी, जिसे लेकर वो एक पेन्टिंग की सिरीज़ बना रही थी. वो पेन्टिंग लगभग पूरी थी बस नीचे की हील्स के पास कुछ काम बाकी था, उसने एइनर से हील्स पहन कर पोज़ देने को कहा, पर गर्डा को कुछ सही नहीं लग रहा था तो उसने एइनर को ज़बरदस्ती ड्रेस भी पकड़ा दी, एइनर उस चेयर पर ड्रेस और हील्स के साथ बैठा पेन्टिंग के लिए पोज़ दे रहा था. एइनर जब ड्रेस को अपने जिस्म से चिपकाये हील्स पहन कर पोज़ दे रहा था तो उसे, उस ड्रेस का आकर्षण महसूस हुआ. वो ड्रेस के किनारों पर अपनी उँगलियाँ फेरने लगा, एइनर के लिए वो अहसास बिलकुल अनछुआ सा था, इन सब से अनजान गर्डा उसकी पेन्टिंग बना रही होती है और तभी वहाँ गर्डा की मॉडल ऊला अपने हांथों में लिलि के फूल लेकर आती है. एइनर, ऊला को देख कर शर्मा जाता है, ऊला को एइनर क्यूट लगता है वो एइनर के गाल पर किस करती है और उसे लिलि के फूल देते हुए “लिलि” के नाम से बुलाती है.

the fist person who got his sex changed

एइनर का आकर्षण लेडीज़ ड्रेस की तरफ़ बड़ता रहता है और एक दिन जब एइनर और गर्डा बिस्तर पर होते है, एइनर गर्डा की नई नाईट ड्रेस पहन कर आता है, जिसे एक रात पहले गर्डा ने पहना होता है. और वो गर्डा के सामने खुद को लिलि की तरह रखता है, गर्डा इसे एक सेक्स गेम समझती है (जैसे आमतौर अक्सर ही पति-पत्नी आपस में करते है). पर ये सब एइनर के लिए नए अहसासों को जन्म दे रहा था. रात गुज़र जाती है और सुबह जब एइनर बिस्तर पर अपनी आँखे खोलता है तो वो अपने सामने गर्डा के देखता है जो उसके सोते हुए स्केच बना रही होती है.

गर्डा वो स्केच अपने डीलर को दिखाती है, डीलर स्केच देखकर हैरान रहा जाता है, वो गर्डा को एक बड़ा ऑफर देता है जिसके लिए उसे लिलि के और पोर्टेट बनाए होंगें. गर्डा के पास एक बहुत अच्छा मौका होता है खुद को लोगों के बीच रखने का, गर्डा लिलि को पा कर बहुत खुश होती है.

the fist person who got his sex changed


the fist person who got his sex changed

एक दिन गर्डा किसी पार्टी में जा रही होती है जहाँ एइनर अपने किसी काम की वजह से जाने से मना कर देता है, गर्डा उस पार्टी में लिलि को लेकर जाने की ज़िद करती है तो एइनर अपनी वाइफ को मना नहीं कर पाता है. उस पार्टी में लिलि, एइनर की बहन बन कर जाती है, जहाँ सभी उसे घूर-घूर देखते है पर कोई भी एइनर को पहचान नहीं पता है. उसी पार्टी में लिलि को अकेला खड़ा देख कर एक नौजवान उसके पास आता है और लिलि से बात करने की कोशिश करता है, एइनर अपनी पहचान छुपाने के लिए पार्टी से बहार जाता है जहाँ वो लिलि को किस कर लेता है, चूँकि एइनर ख़ुदको छुपाये ही रखना चाहता है जिससे कोई भी ये न जान पाए की ये एइनर ही है वो इसका विरोध भी नहीं पाता है और उसकी नाक से खून बहने लगता.
गर्डा ये सब दूर से देख लेती है और एइनर संभलते हुए घर वापस लाती है.

वो किस, जो पार्टी में लिलि और उस नौजवान के बीच हुआ उसने एइनर के मन में लिलि के नए सपनों को जन्म दिया जो केवल लिलि के थे. पर जो भी उस पार्टी में हुआ था एइनर और गर्डा दोनों ही उसे भूलना चाहते थे और एइनर ने गर्डा से वादा किया की वो लिलि को दोबारा नही आने देगा. लेकिन देर हो चुकी थी और लिलि एइनर के शरीर में पूरी तरह बस चुकी थी.

एइनर खुद को संभल नहीं पाता है और वो अक्सर ही लिलि बन कर उस आदमी से मिलने जाता. गर्डा के लिए ये सब उतना ही अजीब था जैसे कोई उसकी इज्जत लूट रहा हो, वो समझ नहीं पा रही थी की ख़ुद को समहाले या एइनर को और एइनर उस आदमी के प्यार में बहता ही जा रहा है, एइनर भी हर दिन लिलि को ख़ुद से दूर करने की कोशिश करता था मगर लिलि हर पल एइनर को खत्म कर रही थी. वो शीशे के सामने खुद को लिलि ही देखने लगा था. और अब लिलि उस आदमी से शादी करना चाहती थी. 

गर्डा अब सिर्फ अपने प्यार को जिन्दा रखना चाहती थी, वो अपने पति के इलाज के लिए कई डॉक्टर के पास गई पर किसी डॉक्टर ने एइनर की इस हालत को मानसिक बीमारी बताया, तो कोई इसे पागल पन बताने लगा. तभी किसी से एक ऐसी सर्जरी के बारे में पता चला जिसके बाद कोई भी आदमी या औरत अपना शारीरिक अंग(लिंग) बदलवा सकता है. ये सर्जरी लिलि के लिए नई उम्मीदें जगा रही थी पर गर्डा के नज़रिए से इस सर्जरी मतलब वो अपने पति एइनर को हमेशा-हमेशा के लिए खो देगी.

the fist person who got his sex changed

गर्डा ने अपने प्यार के साथ समझौता कर लिया और अपने पति का ऑपरेशन करवाने के लिए डॉक्टर के पास गई (चूँकि इस सर्जरी में दो ऑपरेशन होते है जिसमे पहले ऑपरेशन में मेल पार्ट को हटाया जाता है और दूसरा ऑपरेशन कुछ समय बाद होता है जिसमे फ़ीमेल पार्ट बनाया जाता है.) पहला ऑपरेशन सही से हुआ और दुसरे ऑपरेशन के लिए अभी वक़्त था पर लिलि ने समय से पहले ही दुसरे ऑपरेशन की ज़िद की जिसकी वजह से एइनर का शारीर इस बदलाव को एक्सेप्ट नहीं कर पाया जिस्से खून बहना नहीं रुका और लिलि मर गई.  

the fist person who got his sex changed

और इसतरह “एइनर मोगेंस वेगेनेर”(लिलि एल्बे) पेंटर के साथ-साथ दुनियां के पहले सेक्स चेंज ऑपरेशन करवाने आदमी भी बने, जिनका साथ सच्चा प्यार करने वाली पत्नी के रूप में “गर्डा वेगेनेर” ने दिया और मुहब्बत की दुनियां के नए रंग सामने रखे.

एइनर(लिलि) की मौत 1931में हुई. अपने दोस्त की इस स्टोरी पर ELH Jacobson ने 1933 में एक बुक लिखी जिसका नाम “Man Into Woman” जो दुनिया में ट्रांसजेंडर के लिए बड़ी इंस्पिरेशनल बुक के रूप में जानी जाती है  

the fist person who got his sex changed
     
पर लिलि की स्टोरी लोगों के बीच फेमस 2015 में आई फ़िल्म “The Danish Girl” की वजह से हुई, जिसे “Tom Hooper” डायरेक्ट किया था, ये फ़िल्म “David Ebershoff” के नॉवल “The Danish Girl”  पर आधारित थी जिसे 2001में लिखा गया था. इस फ़िल्म ने ओस्कर समेत कई अवोड्स भी जीते. 



Author Social Profile:


Latest Posts