10 ऐसे द्वीप-देश जहाँ आप ज़िन्दगी में एक बार ज़रूर जाना चाहेंगे |

  Google Earth You are here
Views: 1715


द्वीप के देशों को उनके मनोरम और सुंदर दृश्यों के कारण अधिक  प्रशंसा मिलती  है। ये देश पूरे विश्व में पर्यटकों के लिए आदर्श गंतव्य हैं। इनकी कुछ विशेषताएं जैसे सफेद रेत, समुद्र तट, शांत नीले पानी, और खूबसूरत चित्रण हैं जो इन स्थलों को पर्यटकों का आकर्षड़ का केंन्द्र बनाते हैं। ग्रीष्म ऋतू  में अगर आप अपने परिवार के साथ घूमने का मन बना रहे तो इन जगहों पर भी एक बार ज़रूर नज़र डालें |


मॉरीशस
mauritius island

मॉरीशस हिंद महासागर में स्थित, पूर्वी अफ़्रीकी महाद्वीप का एक द्वीप देश है।  मॉरीशस मैस्केरेने द्वीपसमूह का एक हिस्सा है, जिसमें रॉड्रिग्ज और रीयूनियन शामिल हैं।


ऑस्ट्रेलिया
Australia island

ऑस्ट्रेलिया एक देश और महाद्वीप है जो कि भारतीय और प्रशांत महासागरों से घिरा हुआ है। ऑस्ट्रेलिया एक ऐसी जगह है, जहां लोगों को जीवन में कम से कम एक बार जाना चाहिए। यह अक्सर विशाल विविध देश के रूप में पहचाना जाता है क्योंकि यह अच्छे लोगों, एक शानदार वन्यजीव, समृद्ध संस्कृति और बहुतायत मज़ेदार है।

मेडागास्कर
madagascar island

मेडागास्कर अफ्रीका के दक्षिणपूर्व तट से दूर स्थित एक बड़ा द्वीप देश है यह हजारों पशु प्रजातियों का घर है, जैसे कि लीमर्स,  जो केवल यहीं पाए जाते हैं इसके साथ ही वर्षावन, समुद्र तट और रीफ्स का भी यहाँ अद्भुत नज़ारा देखने को मिलता है । मेडागास्कर दुनिया का चौथा सबसे बड़ा द्वीप है - इस ग्रह पर 5% जानवरों और पौधों की प्रजाति है, जिनमें से 80% से अधिक मेडागास्कर के मूल निवासी हैं।


किरिबाती
kiribati island

किरिबाती प्रशांत महासागर में स्थित दुनिया के सबसे आकर्षक और सुंदर द्वीप देशों में से एक है। किरिबाती 33 छोटे प्रवाल द्वीपों का एक समूह है। इस खूबसूरत द्वीप देश का स्थानीय नाम "गिल्बर्ट्स" है|  लैगूनों और सफेद रेत समुद्र तटों के साथ, इसके कई द्वीप निर्जन हैं, मछली पकड़ने, गोताखोरी और पक्षी के लिए ख़ासा लोकप्रिय है|


मालदीव
Maldives Island

मालदीव हिंद महासागर में एक उष्णकटिबंधीय राष्ट्र है, जो 26 अंगूठी के आकार वाले द्वीपों का समूह है, जो 1,000 से अधिक कोरल द्वीपों से बना है। न केवल दुनिया के सबसे खूबसूरत द्वीप देशों में मालदीव है, यह युगल के हनीमून के लिए सबसे लोकप्रिय और आदर्श जगहों में से एक है।  यदि आप अपने हनीमून के लिए सबसे अच्छे गंतव्य खोज रहे हैं, तो मालदीव आपके लिए सबसे चतुर विकल्प है।


बहामा
Bahamas Island

बहामा अटलांटिक महासागर में एक कोरल-आधारित द्वीपसमूह है जो क्यूबा के उत्तर में कैरेबियन सागर में स्थित है। बहामास सबसे सुंदर और खूबसूरत द्वीप देशों में से एक है। इस छोटे से द्वीप राष्ट्र की जनसंख्या लगभग 330,000 है जिसका क्षेत्रफल 14,000  वर्ग किमी का  है। नासाउ इस राष्ट्रमंडल क्षेत्र की राजधानी है


माल्टा
Malta Island

माल्टा सिसिली और उत्तरी अफ्रीकी तट के बीच भूमध्यसागरीय द्वीपसमूह है, जिसमें संस्कृति और इतिहास की एक लंबी कहानी है। अन्वेषण करने के लिए शानदार मंदिर, चढ़ाई करने के लिए अद्भुत आकाश-उच्च चट्टान और स्कूबा डाइविंग के लिए बहुत सारी अद्भुत जगह हैं। असल में, माल्टा में आगंतुकों को देखने और करने के लिए कई दिलचस्प चीजें हैं।


पलाऊ
palau island

पपलाऊ,जो कि फिलीपींस के पूर्व में स्थित है,इस ग्रह के सबसे छोटे और नए राज्यों में से एक है। यह द्वीप 500 से अधिक द्वीपों का एक द्वीपसमूह है, जो पश्चिमी प्रशांत महासागर में माइक्रोनेशिया क्षेत्र का हिस्सा है।


सेशेल्स
seychelles island

सेशेल्स, पूर्वी अफ्रीका से, हिंद महासागर में 115 द्वीपों का एक सुंदर द्वीपसमूह है| सेशेल्स कुछ बेहतरीन समुद्र तटों का मालिक है, जो इसे दुनिया के आगंतुकों के लिए सबसे आकर्षक स्थलों में से एक बना देता है।


सिंगापुर
singapore island

सिंगापुर दुनिया का सबसे अमीर द्वीप देश है। यह द्वीप मलय प्रायद्वीप के दक्षिणी टिप में स्थित है| इस छोटे से राष्ट्र का क्षेत्र केवल 710.२ वर्ग किमी है, जिससे यह दक्षिणपूर्व एशिया में सबसे छोटा देश बन गया है|


Author Social Profile:


Latest Posts