ये आपका माँस नोच खायेंगे....... नदी में उतरने से पहले एक बार ज़रूर सोचें

  उड़ते तीर You are here
Views: 1051
नदी में उतरने से पहले एक बार ज़रूर सोचे....

बच्चे आज कल बहुत सारी एक्स्ट्रा एक्टिविटीज़ करके है, जो भी उन्हें पसंद होती है, और ये बच्चो की हेल्थ के लिए भी बहुत ज़रूरी होता है पर अक्सर ही बच्चो के साथ दुर्घटनाएँ होती रहती है और कभी-कभी उनके साथ कुछ ऐसा हो जाता है जो उनकी जिंदगी पर बड़ा प्रभाव डालता है.

ऐसा ही कुछ हुआ है, ऑस्ट्रेलिया के सैम कंज़े के साथ. सैम हर रोज़ की तरह फुटबॉल खेलने के बाद ब्राइटन बीच पर तैरने के लिए गया था, पर जब वो आधे घंटे के बाद पानी से बहार निकला तो उसे अपने पैरों से खून निकलता दिखाई दिया,जिसे उसने मामूली खरोंच समझ कर पोछ दिया, कुछ समय बाद उसे, उसके पैरों में चुभन महसूस होने लगी, और खून भी बंद नहीं हुआ, तो उसने ये बात अपने पेरेंट्स से बताई.

ये आपका माँस नोच खायेंगे.. नदी में उतरने से पहले एक बार ज़रूर सोचें

पेरेंट्स ने उसे डॉक्टर को दिखया, पर जब कुछ समय बाद भी वही हाल रहा तो,  उसे हॉस्पिटल ले गए. जहाँ पर डॉक्टरों ने क़ाफी जाँच के बाद बताया की सैम के ऊपर किसी छोटे मांस खाने वाले जीव(फ्लाईस) ने हमला किया है, जो उसके पैर की त्वचा को खा रहें है|

समुद्री वैज्ञानिक डॉ जीन्बर्ग वॉकर-स्मिथ ने बताया की, ‘ये कीड़े समुद्र के किनारे पाए जाते  है जो आमतौर पर मरी हुई मछलियों के शवों को खाते है, पर उन्होंने इस बार अपना शिकार सैम को बनाया है.’ उनका कहना है की डरने की कोई बात नहीं है, ये जीव विषैले नहीं है पर फिर भी सैम को अभी कुछ दिन तक तो इसके दर्द से जूझना ही पड़ेगा. डॉक्टरों ने फिलहाल सैम को चलने के लिए व्हीलचेयर का प्रयोग करने को कहा है. 

नदी में उतरने से पहले एक बार ज़रूर सोचे....

मोनाश यूनिवर्सिटी की जैविक विज्ञान एसोसिएट प्रोफ़ेसर रिचर्ड रीना ने news.com.au को, सैम को कटाने वाले समुद्री जीव (फ्लाईस)के व्यवहार के बारे में बताते हुए कहा है की फ्लाईस जब किसी पर हमला करते है तो झुण्ड बना कर नहीं करते, उनमे से किसी एक ने सैम को काटा होगा, जिससे बाकी के फ्लाईस खून से आकर्षित हो गए.

नदी में उतरने से पहले एक बार ज़रूर सोचे....

फ्लाईस, बहुत छोटे होते है और अपने छोटे आकर के कारण ही ये किसी को आसानी से दिखाई नहीं देते है. समुद्र में इनकी पूरी प्रजाति पाई जाती है. फ्लाईस बाह्य परजीवी हैं जो बलगम, एपिडर्मल टिशू, और समुद्री मछलियों का मॉस खाते है.

डॉक्टर ने अभी सैम को केवल घर पर ही रहने की सलाह दी है,अभी सैम सिर्फ़ दोस्तों से बात कर सकता है, म्यूजिक सुन सकता है, इन्स्टाग्राम पर अपनी फोटो अपलोड कर सकता है. सैम के पिता जॉर्डन इस पूरी घटना से बहुत ही परेशान हैं. उन्हें डर है की, सैम फिर से उसी बीच पर तैरने न चला जाए...



Author Social Profile:


Latest Posts